Mangalwar Ke Upay : मंगलवार को भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, बजरंगबली हो जाएंगे नाराज

Last Updated 18 Dec 2023 01:05:18 PM IST

Mangalwar ko kya nahi kharidna chahiye - मंगलवार को भूलकर भी न खरीदें ये चीज़ें, बजरंगबली हो जाएंगे नाराज़। मंगलवार को न खरीदें ये सामान।


Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay : मंगलवार का दिन महावीर हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन लोग बजरंगबली की पूजा - पाठ करते हैं और कुछ लोग व्रत भी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार को पूजा करने से मंगल दोष कम हो जाता है। इस दिन हमें कई चीज़ों को खरीदने से भी बचना चाहिए। कहा जाता है कि मंगलवार को ये सामान खरीदना अशुभ होता है। तो चलिए आपको बताते हैं मंगलवार के दिन कौन - कौन सी चीज़ें नहीं खरीदनी चाहिए।

Mangalwar Ke Upay - मंगलवार को क्या नहीं खरीदना चाहिए
श्रृंगार का सामान नहीं खरीदें - मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार को श्रृंगार का सामान खरीदने से वैवाहिक जीवन में दरार आ सकती है इसलिए इस दिन मेकअप का सामान खरीदने से बचें।

दूध से बनी चीजें नहीं खरीदें - कहा जाता है कि मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाइयों को नहीं खरीदना चाहिए। बर्फी, कलाकंद, रबड़ी आदि चीज़ें खरीदने से अशुभता आ सकती है। दूध को चंद्रमा का कारक माना जाता है और चंद्रमा व मंगल एक दूसरे के धुर विरोधी हैं इसलिए मंगलवार को न ही दूध से बनी मिठाइयों का प्रयोग करें और न ही इन चीज़ों का दान करें।

नॉन वेज और शराब न खरीदें - मंगलवार का दिन हनुमान जी का होता है और इस दिन घरों में पूजा - पाठ होती है। इस दिन भूलकर भी नॉन वेज (मांस, मछली ) नहीं खरीदना चाहिए। इसके साथ ही शराब भी नहीं खरीदना चाहिए और न ही उसका सेवन करें। ऐसा कहा जाता है कि इससे व्यक्ति के कुटुंब पर बहुत विपत्ति आती है और आर्थिक नुकसान भी होता है।  

काले रंग के कपड़े खरीदने से बचें - मंगलवार के दिन जितना हो सके काले कपड़े खरीदने से बचें और धारण भी न करें। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन लाल रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

लोहे का सामान न खरीदें - इस दिन लोहे का समान खरीदना से बचें। मंगलवार को लोहे का सामान खरीदना अशुभ माना जाता है। नया वाहन आदि नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी हो सकती है।

नेल कटर, कैंची न खरीदें - मंगलवार को स्टील के बर्तन के अलावा नेल कटर, कैंची, चाकू, सुई, कील आदि सामान नहीं खरीदना चाहिए। इससे व्यक्ति को नकारात्मक परिणाम मिलते हैं और उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए ये चीजें खरीदने से बचें।

प्रेरणा शुक्ला
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment