सच्ची सफलता

Last Updated 16 Mar 2022 12:16:02 AM IST

दुनिया के मुताबिक, सफलता का मतलब है कि आप अपने बगल में दौड़ रहे किसी व्यक्ति से थोड़ा तेज भाग रहे हैं।


सद्गुरु

मेरी सफलता की परिभाषा ये नहीं है। मेरे लिए, सफलता है, ‘क्या मैं खुद को पूरी तरह से इस्तेमाल कर पा रहा हूं? मैं जो हूं, क्या मैं उसकी क्षमता की पूरी संभावना को खोज पा रहा हूं?’ इसके लिए आपको बोध और एक सक्रिय बुद्धि की जरूरत होती है। ‘मैं अपनी बुद्धि को कैसे बढ़ाऊं?’ इसकी चिंता मत कीजिए। लोग अपने मन की क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करते हैं। यह आपको सामाजिक तौर पर सफल बना सकता है, वास्तव में सफल नहीं। फिलहाल अपने बोध को बढ़ाना सबसे महत्त्वपूर्ण है। अगर आप बिना तोड़े-मरोड़े जीवन को उसके वास्तविक रूप में देख पा रहे हैं, तो आपके पास उसे अच्छी तरह चलाने के लिए जरूरी बुद्धि है।

आप जीवन को आनंदपूर्वक और निश्चित रूप से अच्छी तरह भी चला सकते हैं। अगर आप उसे अच्छी तरह चलाते हैं, तो लोग कहेंगे कि आप सफल हैं। एक बार ऐसा हुआ, र्शोक होम्स और वाट्सन पहाड़ में कैंपिंग करने गए। रात हुई तो वे सोने चले गए। आधी रात को, र्शोक होम्स ने वाट्सन को जगाया। र्शोक होम्स ने उससे पूछा, ‘आप क्या देख पा रहे हैं?’ वाट्सन ने ऊपर देखा और कहा, ‘मैं साफ आसमान और तारे, ढेर सारे तारे देख रहा हूं।’ र्शोक होम्स ने पूछा, ‘आपके लिए इसका क्या मतलब है?’ वाट्सन ने जवाब दिया, ‘इसका मतलब है कि कल एक और गर्म और उजला दिन होगा।

आपके लिए इसका क्या मतलब है?’ र्शोक होम्स ने कहा, ‘मेरे लिए इसका मतलब है कि किसी ने हमारा टेंट चुरा लिया है।’ आप अपने जीवन के हर पहलू से सफलतापूर्वक सिर्फ तभी गुजर सकते हैं जब आप जीवन को उस रूप में देखते हैं, जैसा वह है। वरना वह एक लड़खड़ाने वाली प्रक्रिया होगी। सफलता का मतलब है कि आप दूसरों से तेज चल रहे हैं। अगर आप दूसरों से तेज चल रहे हैं और आपका बोध अच्छा नहीं है, तो निश्चित रूप से आप दूसरों से अधिक परेशान और थके हुए होंगे क्योंकि आप हर चीज से टकराएंगे। अगर आप सफलतापूर्वक कोई चीज करना चाहते हैं, तो आपकी डिग्री का कोई महत्त्व नहीं है। वो इस पर निर्भर करता है कि आपके आस-पास की वास्तविकताओं का आपका बोध कितना स्पष्ट है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment