नैतिक मूल्य

Last Updated 05 Mar 2018 06:09:39 AM IST

मनुष्य के जीवन में नैतिक मूल्य का विशेष महत्त्व है. नैतिक मूल्य वाला व्यक्ति देवता तुल्य है, जबकि इसके अभाव में वह पशु के समान है.


स्वामी हरि चैतन्य पुरी

जिस व्यक्ति या समाज ने अपने नैतिक मूल्य को ही सर्वोपरि माना और किसी भी परिस्थिति में इससे समझौता नहीं किया, उसने तरक्की के नये सोपान तय किए हैं.

इसके विपरीत, नैतिक मूल्यों से समझौता करने वाले मनुष्य या समाज का पतन देर-सबेर सुनिश्चित होता है. नैतिक मूल्यों की रक्षा करने वाले मनुष्य और समाज में समानता, सदाचार, शिष्टाचार, सत्यता जैसे गुणों का विस्तार होता है, जबकि इसके अभाव में असमानता, कदाचार, घृणा, असत्य का बोलबाला रहता है.

कहने का सार यही है कि नैतिक मूल्यों का प्रभाव और अप्रभाव दोनों का मनुष्य के समस्त कार्य-कलापों पर पड़ता है और उसका संपूर्ण व्यक्तित्व इससे प्रभावित होता है. भगवान श्रीराम ने कभी भी अपने नैतिक मूल्यों से समझौता नहीं किया, इसलिए वे हमारे आदर्श हैं और हर कालखंड में पूजे जाते हैं.

नैतिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए मनुष्य को सबसे पहले अपने चरित्र का निर्माण करना होता है. चरित्र ही मनुष्य की सबसे बड़ी पूंजी होती है और उसे जीवनपर्यत इसकी रक्षा करनी चाहिए. चरित्रवान व्यक्ति ही समाज, राष्ट्र व विश्व का सही नेतृत्व और मार्गदर्शन कर सकता है. स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि जिस मनुष्य में चरित्र का निर्माण हो गया, उसमें बाकी चीजें स्वत: आ जाती हैं.

किसी भी व्यक्ति का चरित्र उसके विचारों से बनता है. हमारे मस्तिष्क में जैसे विचार आएंगे, हमारे कर्म वैसे ही होंगे और कर्म ही हमारे चरित्र का निर्माण करेंगे. चरित्रहीन व्यक्ति लोभ, अहंकार, घृणा करता है. इसलिए वह वैसे ही कर्म करता है और बाद में यही उसके पतन का कारण भी बनता है.

जब मनुष्य अपने भीतर संतोष का भाव जाग्रत करता है, तो फिर उसे किसी अध्यात्म की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि तब उसे स्वत: ही प्रत्येक वस्तु और अवस्था में अध्यात्म प्राप्त हो जाता है.

संतोष से तात्पर्य है कि मानव अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं पर नियंत्रण रखे. यदि मनुष्य अपनी इंद्रियों को अपने नियंत्रण में रखता है, तो उसमें हमेशा संतोष का भाव बना रहता है. चर्चित दार्शनिक कन्फ्यूशियस का कहना है कि यदि आपमें संतोष का गुण है तो आपके परिवार में शांति रहेगी. यदि आपका परिवार संतोषी है तो समाज में शांति रहेगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment