नया साल

Last Updated 02 Jan 2018 05:19:48 AM IST

आज सब कुछ नया-नया सा है. वातावरण में उत्साह है. नये वर्ष को बुलाने में हमें कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती.


आचार्य रजनीश ओशो

धरती और सूरज घूमते हैं और समय के चक्र को गतिमान करते हैं. पर कैलेंडर के साथ आने वाले नये वर्ष का स्वागत करते समय हम क्षण भर को रुक जाएं और सोचें कि इस साल में हम कैसे नये हो सकते हैं? इसके लिए हम अपने भीतर जो-जो पुराना है, उसे तिलांजलि दे दें. आपके जो भी अधूरे काम हों उन्हें पूरे कर लीजिए.

क्या आपने अपने भीतर इसे देखा है कि अधूरे कामों में आपकी बहुत सी ऊर्जा अटकी होती है? अगर आप अपने काम पूरे कर लेते हैं तो आपकी उलझी हुई ऊर्जा मुक्त हो जाती है. अगर कोई काम पूरा नहीं होता तो वह आपके दिमाग में बना रहता है, दस्तक देता रहता है कि मुझे पूरा करो. जो करें उसे उसकी समग्रता में करें. अगर आप स्नान कर रहे हैं, तो उसे पूरी समग्रता से करिए. यह कैसे करेंगे भला?

उस स्नान में उपस्थित रहें, दूसरे सोच- विचार में न उलझे रहें, पानी के स्पर्श का आनंद लें, उसे जिएं, उसे महसूस करें. अगर भोजन कर रहे हैं, तो पूरी तरह से वही करें, बाकी सभी चीजें भूल जाएं. आपकी मौजूदा क्रिया के अलावा इस दुनिया में आपके लिए उस समय और कुछ नहीं हो. हर रात सोने से पहले उस दिन को विदा करिए. जब इस प्रकृति में वह दिन खत्म हो गया तो फिर उसे दिमाग में ढोते रहने से क्या फायदा? अगर दिन में कुछ अधूरा रह भी गया है तो उसे अपने दिमाग में पूरा कर डालें.

सोने से पहले बिस्तर पर बैठ जाएं और अपनी स्मृति में उस क्षण से पीछे की ओर यात्रा करें, उलटी दिशा में. रात-शाम-दोपहर-सुबह-इस तरह जागने के पहले क्षण तक पहुंच जाएं. पूरे दिन की घटनाओं को एक फिल्म की तरह देखें, मानो वह किसी और के जीवन में घट रही है. इससे आपका दिन भर का बोझ हल्का होगा. घटनाओं से तादात्म्य होने के कारण जो सुख या दुख होता है उससे एक दूरी बनेगी.

और कुछ अधूरा रह गया हो तो उसे कल्पना में ही पूरा कर लें. अगर किसी को प्यार करने के लिए तड़प रहे थे, तो उसे मन में प्यार ही कर लें. किसी को पीटना चाहते थे, तो सोने से पहले मन में यह काम भी पूरा कर लें. हर चीज खुद को पूरा करना चाहती है. हर रात सोने से आधे घंटे पहले यह काम कर डालें, तो अगली सुबह आप तरोताजा उठेंगे. अच्छा है कि जीवन में चुनौती है, वर्ना जीवन मृत हो जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment