रूपांतरण

Last Updated 01 Jan 2018 05:19:38 AM IST

मनुष्य के जीवन में रूपांतरण की प्रक्रिया को समझने और उनका अनुपालन करने से अनेकों समस्याएं स्वत: समाधान से परिवर्तित हो जाती हैं.


धर्माचार्या महर्षि ओम

चिंतकों का मानना है कि क्रोध की ऊर्जा को रूपांतरित कर मनुष्य अपने आपमें करुणा का भाव पैदा कर सकता है. वासना भी संयम में परिवर्तित हो सकती है.

व्यक्ति इंद्रियों पर नियंत्रण कर सकता है. भोग की वासना परमात्मा को अर्पित होते ही व्यक्ति का भोग भी योग में परिवर्तित हो जाता है. व्यक्ति अपने सद्प्रयासों से दुष्प्रवृत्ति को श्रेष्ठ आचरण में बदल सकता है.

यही नहीं, अपितु जो ज्ञानी जन हैं वे दुख में सुख देख लेते हैं, गम में भी खुशी ढूढ़ लेते हैं, और अपने सद्प्रयासों के सहारे पतझड़ में मधुमास पा लेते हैं. इसलिए आवश्यक है कि हम दुरूह परिस्थितियों में भी आनंदमय जीवन जीने का तरीका ढूंढ निकालें. क्योंकि हमारी उत्पति ही आनंद से हुई है. इसलिए आज के इस दौड़-धूप भरे जीवन में परमात्मा से यही प्रार्थना करें कि हे प्रभु, अपने कानों से हम अच्छा सुनें और आंखों से अच्छा देखें. मनुष्य योनि सर्वश्रष्ठ है.

यह शरीर भी प्रभु कृपा से ही मिलता है. मेरा मानना है कि हर एक को प्रभु की शरणागति स्वीकार करनी ही पड़ती है. संयम साधने के लिए, चिंतन मनन करने के लिए और प्रज्ञाबुद्धि को स्थितप्रज्ञ बनाने के लिए भी उस परमात्मा के कृपा की आवश्यकता पड़ती ही है. इन्द्रियों को, मन, बुद्धि को वश में करने के लिए भी प्रभु कृपा नितांत आवश्यक है. बड़े-से-बड़ा दुख क्यों न हो, वह भी कम लगने लगता है.

जब परमात्मा अपनी कृपा रूपी छतरी व्यक्ति के सिर पर रख देते हैं. व्यर्थ के विवाद-प्रतिवाद को आपसी प्रेम में, भाईचारे में रूपांतरित करने का प्रयास करें. दूसरों के दोष, दुगुर्ण यदि इस प्रसन्नता पूर्वक देखें और सहन करें. बदला लेने की भावना को छोड़कर यदि हम स्वयं को बदल लें तो बात बनते देर नहीं लगती है. अपने संकल्प बल को जागृत कर प्रभु की कृपा और करु णा से हम पाप कर्मो से छुटकारा पा सकते हैं. बस, बात परिवर्तन की है. कलिंग युद्ध के बाद सम्राट अशोक का हृदय परिवर्तन हुआ. रत्नाकर आगे चलकर बाल्मिकी बने.

तुलसीदास जी ने कहा है कि विषय-भोग रूपी घी से कभी भी कामनाओं की अग्नि नहीं बुझेगी. यदि हम स्वयं में थोड़ा परिवर्तन कर सकें और प्रभु की भक्ति में अपने मन को लगा सकें, तो ये सारी कामनाएं स्वत: जलकर भस्म हो जाएंगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment