प्राणमय कोष

Last Updated 25 Nov 2017 05:28:15 AM IST

दूसरा शरीर, प्राणमय कोष आपको एक नई आजादी देता है, आपको और अधिक अवकाश देता है.


आचार्य रजनीश ओशो

यह दूसरा शरीर पहले से भी बड़ा होता है, यह आपके भौतिक शरीर के भीतर सीमित नहीं है. यह भौतिक शरीर के अंदर है और यह शरीर के बाहर है.

वह आपके चारों ओर एक सूक्ष्म जलवायु, ऊर्जा की एक आभा की तरह होता है. अब ऊर्जा-शरीर की तस्वीरें ली जा सकती हैं. इसे बायो प्लाज्मा कहते हैं, लेकिन यह वास्तव में प्राण ऊर्जा है.

ऊर्जा, या एलन वाइटल, या जिसे ताओवादी ची कहते हैं, उसकी अब तस्वीरें खींची जा सकती हैं. अब यह लगभग वैज्ञानिक बन गया है. एक बहुत बड़ी खोज सोवियत रूस में की गई है, और वह यह है: इससे पहले कि आपका भौतिक शरीर किसी बीमारी से ग्रस्त हो, ऊर्जा-शरीर उससे ग्रस्त हो जाता है छह महीने पहले. बाद में यह भौतिक शरीर में होता है.

यदि आप तपेदिक या कैंसर या किसी अन्य बीमारी के शिकार होने वाले हैं तो आपके ऊर्जा शरीर में छह महीने पहले से उसके संकेत दिखाई देंगे. भौतिक शरीर का कोई परीक्षण, कोई परीक्षा, कुछ भी नहीं दिखाता है, लेकिन विद्युत शरीर उसे दिखाने लगता है. पहले यह प्राणमय कोष में प्रकट होता है, बाद में यह अन्नमय कोष में प्रवेश करता है. ‘तो अब वे कहते हैं कि यह संभव हो गया है कि बीमार पड़ने से पहले किसी व्यक्ति का इलाज हो सकता है.

एक बार ऐसा हो जाता है, तो मानवता के लिए बीमार पड़ने की कोई जरूरत नहीं है. इससे पहले कि आप जानें कि आप बीमार हैं, किरलियान प्रणाली द्वारा ली गई तस्वीरें यह दिखा देंगी कि आपके भौतिक शरीर में बीमारी प्रवेश करने वाली है. उसे प्राणमय कोष में रोका जा सकता है. ‘यही कारण है कि योग सांस लेने की पवित्रता पर बहुत जोर देता है, क्योंकि प्राणमय कोष एक सूक्ष्म ऊर्जा है, जो कि सांस लेने के साथ आपके भीतर यात्रा करती है. अगर आप सही सांस लेते हैं तो आपका प्राणमय कोष प्राणवान रहता है.

‘इस तरह का व्यक्ति कभी नहीं थकता. इस तरह का व्यक्ति हमेशा कुछ भी करने के लिए उपलब्ध है. इस तरह का व्यक्ति हमेशा उत्तरदायी, हमेशा क्षण को प्रतिसंवेदित करने के लिए, चुनौती लेने के लिए तैयार है. वह हमेशा तैयार है, आप उसे किसी भी पल के लिए अप्रस्तुत नहीं पाएंगे. ऐसा नहीं है कि वह भविष्य के लिए योजना बनाता है, लेकिन उसके पास इतनी ऊर्जा है कि जो भी होता है उसका प्रतिसंवेदन करने के लिए वह तैयार है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment