आत्मा-परमात्मा

Last Updated 28 Aug 2017 04:55:13 AM IST

उपनिषद कहते हैं कि इस दुनिया में यदि कुछ ढूंढ़ने के लिए है तो वह है सिर्फ आत्मतत्व. यह कैसी विडंबना है कि मैं यानी मेरा शरीर और मेरा यार मेरी आत्मा एक ही बस्ती में रहते हैं. परंतु फिर भी न जाने क्यों मिलने को तरसते हैं.


सुदर्शनजी महाराज (फाइल फोटो)

भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में स्पष्ट रूप से कहा है कि मेरा ही अंश जीव में है. वस्तुत: नर से नारायण बनने की शक्ति हम मनुष्यों को ही परमात्मा ने दे रखी है. लेकिन हम हैं कि कौड़ी के मोल खुद को दुनिया के मेले में बेच रहे हैं.

परमात्मा को समझना तो दूर उसके अंश आत्मतत्व को समझने और जानने तक की न ही कोई हममें ललक है और न ही कोई प्रबल इच्छा. आपके और परमात्मा के बीच पर्दा है काम, क्रोध, लोभ, मद और मोह का. जब तक ये तमाम दुष्प्रवृत्तियां आपसे दूर नहीं होंगी, तब तक आपको परमात्मा के दशर्न नहीं हो सकेंगे.

अगर आप अपने जीवन में आनन्द प्राप्त करना चाहते हैं, सुखा पाना चाहते हैं तो आनन्द को अनुभव करने की इच्छा अपने मन में जागृत करें. अगर आप ऐसा चाहें कि आज आपको केवल आनन्द मिले, केवल प्रसन्नता पानी है, केवल खिलते गुलाब और मुस्कुराते फूल को देखना है. उस दिन आपको कांटे नहीं दिखेंगे. यदि आप काम को नहीं देखेंगे तो आपका ऊपर काम का प्रभाव भी नहीं पड़ेगा.



क्रोध को आप अगर अपने ऊपर नहीं आने देना चाहेंगे, तो वह कभी भी आपके ऊपर प्रभाव नहीं डाल पाएगा. लेकिन इसके लिए आपको एक दृढ़ संकल्प लेना होगा. दृष्प्रवृत्तियों और षड्विकारों को अपने से दूर रखने की आप सुबह उठकर यह निर्णय लें कि आज आपको दिनभर प्रसन्न रहना है, दु:खी नहीं रहना चाहते, तो आपके सामने जितनी भी चीजें हैं, आप उनमें प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. आप जिधर भी अपनी नजर दौड़ाएं आनन्द की ही बौछार होगी.

आपके चारों ओर केवल आनन्द के ही फूल खिलेंगे और आनन्द के फव्वारे से बौछार होने लगेगी. लेकिन आपने तो उस फव्वारे को जबरदस्ती सील कर दिया है. वह खुलने को बेताब है, लेकिन आप उसे खोल नहीं रहे हो. आपने तो अपने बगीचे में बहुत से पैसे खर्च करके आनन्द के फव्वारे तो लगा लिए हैं, लेकिन फव्वारे के अंतिम छोर पर, जहां से पानी निकलता है, उसे आपने प्लास्टिक के टेप से बंद कर दिया है. फव्वारे से पानी निकलेगा कैसे, आपने तो उस मार्ग को ही अवरुद्ध कर दिया है.

 

 

सुदर्शनजी महाराज


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment