ब्रह्मांड

Last Updated 01 Jul 2017 07:22:33 AM IST

ये ब्रह्मांड कुछ ऐसे बना है कि सृष्टा के सक्रिय रहे बिना वह टिक नहीं रह सकता.


धर्माचार्य जग्गी वासुदेव

आपने अपने विद्यार्थी जीवन में निश्चित रूप से अपनी पाठ्यपुस्तक में परमाणु का चित्र देखा होगा, जबकि किसी ने वास्तव में परमाणु को नहीं देखा है. आप बहुत ही शक्तिशाली माइक्रोस्कोप से भी परमाणु को नहीं देख सकते, मगर हम जानते हैं कि वह कैसा होता है?

आपने परमाणु के चित्र देखे हैं. काश, वह कम-से-कम किसी ईट की तरह दिखता! यह कोई ठोस स्थिर चीज नहीं है, पांच-दस चीजें एक खाली स्थान के चारों ओर घूमती रहती हैं.

यह एक अस्थिर और खोखला ढांचा होता है, जिससे यह पूरा ब्रह्मांड बना है. इसे थामे रखने के लिए ब्रह्मांड का सोत लगातार सक्रिय रहता है. अगर वह रुक जाए तो ब्रह्मांड एक पल में नष्ट हो जाएगा.

सभी आकाशगंगाएं नष्ट हो जाएंगी, और ब्लैक होल के रूप में गायब हो जाएंगी, क्योंकि ब्रह्मांड के स्रोत ने वहां से अपना हाथ खींच लिया है. उसमें कोई अवशेष भी नहीं बचता, सब कुछ चला जाता है. चले जाने का मतलब कहीं चले जाना नहीं है.

उसका अब कोई अस्तित्व ही नहीं बचता. ब्रह्मांड की प्रकृति यही है, सृष्टा की सक्रिय भागीदारी के बिना वह एक पल के लिए भी टिके नहीं रह सकती, क्योंकि उसमें निर्माण की कोई ठोस इकाई नहीं है. परमाणु एक खोखला खंड है. यह सिर्फ  चीजों का एक खेल है, जो दुनिया को चलाता रहता है. तो आपको यह संदेह करने की जरूरत नहीं है कि ‘अरे, मुझे नहीं लगता कि मेरे अंदर चैतन्य है’.

रोजमर्रा के जीवन में लोगों को लगता है कि उनके आसपास के लोगों में कोई चैतन्य या ईरत्व नहीं है. जब आध्यात्मिक कार्य की बात आती है, तो वे कहते हैं, ‘यह मेरे अंदर नहीं है.’ इसलिए आप यह नहीं मान सकते कि वह मेरे या आपके अंदर नहीं है, क्योंकि यह ब्रह्मांड की प्रकृति है कि वह ठोस खंडों से नहीं बना है. दरअसल, यह ब्रह्मांड सिर्फ एक क्रिया है, कोई वस्तु नहीं.

इसीलिए हम इसे माया कहते हैं. ऐसा नहीं है कि उसका अस्तित्व नहीं है, लेकिन वह उस रूप में नहीं है, जिस रूप में आप सोचते हैं, वह एक भ्रम है. अगर मैं आपको एक हाथ दिखाऊं और आप उसे सांप समझ लें, तो यह एक भ्रम है. इसका यह मतलब नहीं है कि हाथ वहां मौजूद नहीं है. चूंकि आपने हर चीज को लेकर एक धारणा बना ली है, इसलिए वह वास्तव में कैसा है, यह आपके बोध में नहीं आ सकता.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment