सजगता

Last Updated 30 Jun 2017 06:42:54 AM IST

तुम जितने अधिक सजग होते हो, उतना ही क्रोध कम होगा, लोभ कम होगा और ईष्र्या कम होगी.


आचार्य रजनीश ओशो

तुम्हें यह नहीं कहता : क्रोध मत करो, क्योंकि यही तुम्हें सदियों से कहा जाता रहा है. तुम्हारे तथाकथित महात्मा तुम्हें यही कहते रहे हैं-क्रोध मत करो. इसलिए तुमने क्रोध के दमन का मार्ग सीख लिया है.

लेकिन तुम क्रोध का जितना अधिक दमन करते हो उतना ही अधिक स्वयं के अचेतन में तुम उसका निर्माण कर रहे हो. तुम चीजों को तहखाने में फेंक रहे हो, और तब तुम्हें तहखाने में प्रवेश करने से भय लगेगा, क्योंकि वहां क्रोध और लालच और काम जैसी सारी चीजें हैं. तुम जानते हो, तुम्हीं ने उन्हें वहां फेंका है. सब तरह की गंदगी वहां पर है, खतरनाक और जहरीली.

तुम भीतर प्रवेश के लिए तैयार नहीं होओगे. यही कारण है कि लोग भीतर प्रवेश नहीं करना चाहते, क्योंकि भीतर जाने का मतलब है कि उन सारी चीजों का सामना करना. और कोई भी व्यक्ति उन चीजों का सामना नहीं करना चाहता; प्रत्येक उनसे बचना चाहता है. हजारों सालों से तुम्हें दमन करना सिखाया गया है, और दमन के कारण ही तुम बहुत अधिक अचेतन हुए हो. मैं तुम्हें दमन के लिए नहीं कह सकता.

मैं तुम्हें इसके विपरीत कहना चाहूंगा: दमन मत करो, साक्षी बनो, सजग बनो. जब क्रोध उठे, अपने कमरे में बैठ जाओ, दरवाजा बंद कर लो, और उसको देखो. तुम केवल दो ही मार्ग जानते हो: पहला या तो क्रोधित होना, हिंसक होना, विनाशकारी होना या दूसरा इनका दमन करना. तुम्हें तीसरे मार्ग का पता ही नहीं, और तीसरा मार्ग है-बुद्ध का मार्ग:

न तो उसमें लिप्त होना, न ही दमन करना-साक्षी होना. भोग से आदत बनती है. अगर तुम आज क्रोधित होते हो और फिर कल भी और कल के बाद फिर भी, तब तुम एक आदत का निर्माण कर रहे हो. तुम स्वयं को और अधिक क्रोधी होने के लिए प्रतिबंधित कर रहे हो. इसलिए भोग तुम्हें इससे बाहर नहीं ला सकता. यह वह जगह है जहां आधुनिक विकास आंदोलन अटक जाता है.

इनकाउंटर ग्रुप, पुनर्जन्म चिकित्सा, बायोइनरजेटिक्स. और भी बहुत अच्छी चीजें जगत में हो रही हैं, पर वे एक निश्चित जगह पर आकर अटक जाती हैं. उनकी समस्या यह है: वे व्यक्त करना सिखाते हैं, और यह अच्छा है, यह दमन से बेहतर है. अगर केवल इन्हीं में से किसी एक का चुनाव करना हो: व्यक्त करना या दमन करना, तब मैं व्यक्त करने को चुनने की सलाह दूंगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment