डिप्रेशन

Last Updated 24 Jun 2017 03:05:42 AM IST

आज दुनिया में डिप्रेशन के लक्षण वास्तव में बढ़ गए हैं. इसका सबसे बुनियादी कारण यह है कि हम बहुत ज्यादा खा रहे हैं, लेकिन उस अनुपात में गतिविधि नहीं कर रहे हैं.


जग्गी वासुदेव

लोग यह नहीं समझ रहे हैं कि रासायनिक संतुलन बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत जरूरी है. हम लोगों की पीढ़ी में शारीरिक गतिविधियां बहुत तेजी से कम हुई हैं.

गौर कीजिए कि हमसे पिछली पीढ़ी के लोग शारीरिक तौर पर कितने सक्रिय थे और हमारी शारीरिक क्रियाशीलता कितनी तेजी से कम हुई है. इसीलिए रासायनिक संतुलन बनाए रखना बहुत कठिन हो गया है. डिप्रेशन तो उसका सिर्फ  एक परिणाम है. डिप्रेशन की शुरु आत में लोग उदास होकर एक कोने में जाकर बैठ जाते हैं.

अगर आपने उन्हें इस स्थिति में बहुत देर तक छोड़ दिया तो उनमें से कई पागल हो जाते हैं. उनमें सनकी डिप्रेशन की स्थिति आ जाती है, जिसमें वे हिंसक हो सकते हैं. फिर आपको उन लक्षणों को दवाओं और इंजेक्शन जैसे केमिकल्स से कम करने होंगे वरना ‘लोबोटॉमी’ करनी होगी. जो दिमाग का एक तरह का ऑपरेशन होता है. ये तरीके बिलकुल आखिरी स्थिति के लिए है, जो कई तरह से व्यक्ति की क्षमता को नष्ट कर देते हैं. इन सबसे बचने का सबसे आसान तरीका शरीर को सक्रिय रखना है.

जैसा कि मैंने बच्चों के मामले में भी कहा था कि उनके लिए खुली हवा में शारीरिक गतिविधि करना सबसे ज्यादा जरूरी है. संतुलन बनाने का सबसे आसान तरीका यही है. दूसरी बात यह है कि आप प्रकृति के पांचों तत्वों धरती, पानी, हवा, सूरज की रोशनी और आकाश के संपर्क में रहें. आप पूछेंगे कि क्या पहले समय में लोग इनके संपर्क में लगातार रहते थे? उन्हें रहना ही पड़ता था. आज अगर आप जमीन जोत रहे हैं तो क्या आपको नहीं पता होगा कि इस समय कौन-सी ऋतु है?

खैर, अगर आप एअरकंडीशंड कमरे में भी बैठे हैं, तब भी आप जानते हैं कि इस समय कौन-सा मौसम है. लेकिन मान लीजिए, आप खेत में काम कर रहे हैं या जंगल में चल रहे हैं, तब आपको हर चीज साफ तौर पर महसूस होती है वह भी अनुभव के आधार पर, बुद्धि के आधार पर नहीं. तब आप स्वाभाविक रूप से प्रकृति के सभी तत्वों के बारे में जागरूक होंगे कि किस पल आपको कौन-सा तत्व प्रभावित कर रहा है. प्रकृति के प्रति जागरूक रहना, संतुलन लाने का एक अहम पहलू है. शारीरिक स्तर पर खूब सक्रिय रहना इसका दूसरा पक्ष है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment