नारी कहां है

Last Updated 28 Apr 2017 06:49:57 AM IST

इस संबंध में बोलने का सोचता हूं, तो पहले यही खयाल आता है. कि नारी कहां है? नारी का कोई अस्तित्व ही नहीं है.


आचार्य रजनीश ओशो

मां का अस्तित्व है, बहन का अस्तित्व है, बेटी का अस्तित्व है, पत्नी का अस्तित्व है. पर नारी का कहीं अस्तित्व नहीं है. नारी का अस्तित्व उतना ही है जिस मात्रा में वह पुरुष से संबंधित होती है.

पुरुष का संबंध ही उसका अस्तित्व है. उसकी अपनी कोई आत्मा नहीं है. यह बहुत आश्चर्यजनक है, लेकिन यह कड़वा सत्य है कि नारी का अस्तित्व उसी मात्रा और उसी अनुपात में होता है, जिस अनुपात में वह पुरुष से संबंधित होती है. और नारी का अस्तित्व ही न हो तो क्रांति की क्या बात करना है? इसलिए पहली बात यह समझ लेनी जरूरी हे.

कि नारी अब तक अपने अस्तित्व को भी-स्थापित नहीं कर पाई है. उसका अस्तित्व पुरुष के अस्तित्व में लीन है. पुरुष का एक हिस्सा है उसका अस्तित्व. पहली बात, नारी का अपना कोई अस्तित्व नहीं है. और उसे अस्तित्व की अगर घोषणा करनी होगी उसे कहना चाहिए कि मैं-मैं हूं-किसी की पत्नी नहीं; वह पत्नी होना गौण है. मैं-मैं हूं-किसी की मां नहीं, मां होना गौण है. किसी की बहन, बेटी होना गौण है. वह मेरा अस्तित्व नहीं है. मेरे अस्तित्व के अनंत संबंधों में से एक संबंध है. यह संबंध है, रिलेशनिशप है, वह मैं नहीं हूं.

यह अस्तित्व भाव आने वाली पीढ़ी की एक-एक लड़की में, एक-एक युवती में एक-एक नारी में होना चाहिए-मेरा भी अपना अस्तित्व है. दूसरी बात यह कहना चाहता हूं कि अगर स्त्रियां अपनी आत्मा खोजना चाहती है, उन्हें स्पष्ट यह समझ लेना चाहिए कि बिना प्रेम के बिना विवाह के रह जाना बेहतर है, लेकिन बिना प्रेम के विवाह करना पाप है, अपराध है. आने वाल बच्चियों को, आने वाली भविष्य की स्त्रियों को, आने वाले नारी के नये रूपों को यह मन से बहुत साफ होना चाहिए कि प्रेम है, तो पीछे विवाह है; प्रेम नहीं है, तो विवाह नहीं है.

अगर नहीं है प्रेम तो विवाह की कोई जरूरत नहीं है. प्रेम आएगा, प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. अगर नारियों को यह स्पष्ट खयाल हो जाए कि उनके व्यक्तित्व की प्रेम असली आवाज है, तो आने वाली बच्चियों के व्यक्तित्व में प्रेम की पूरी संभावना को विकसित करने में मां को सहयोगी, मात्र और साथी बनना चाहिए. और यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रेम के बाद ही विवाह आए, प्रेम के पहले नहीं. जिस दिन प्रेम के पीछे विवाह आएगा, उसी दीन नारी को अपनी आत्मा मिल जाएगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment