आधुनिक शिक्षा

Last Updated 22 Apr 2017 04:53:47 AM IST

एक पीढ़ी पहले तक शादी व बच्चों की देख-रेख के बारे में हमें हर चीज सिखाई-बताई जाती थी.


जग्गी वासुदेव

अब हमारी शिक्षा प्रणाली सिर्फ  उद्योग और कारोबार जगत की सेवा कर रही है, न कि मानव जाति की. हमारी शिक्षा व्यवस्था महान इंसान पैदा करने के लिए काम नहीं कर रही, यह तो बस इंजीनियर, डॉक्टर, मैनेजर व सुपरवाइजर पैदा करने के लिए काम कर रही है. आप अपने यहां चल रही एक बड़ी-सी आर्थिक मशीन का सिर्फ  एक पुर्जा हैं.

ऐसे में अचानक बड़े पैमाने पर शिक्षा व्यवस्था को बदल देने का तो सवाल ही नहीं उठता, लेकिन अगर आप इच्छुक हैं तो अपने व अपने बच्चों के लिए इसमें बदलाव ला सकते हैं. भारत में या संभवत: हर जगह, वे किसान जिनके पास आम का बगीचा होता है, वे एक खास तरह की प्रक्रिया अपनाते हैं. अगर आपके घर में या आसपास आम का पौधा होगा तो आपने देखा होगा कि इसे लगाए जाने के दूसरे ही साल से इसमें बौर आने लगती है.

लेकिन अनुभवी किसान जनवरी-फरवरी में ही उस पौधे के हर बौर को तोड़कर फेंक देता है, ताकि वे बौर कभी फल नहीं बन पाएं. लेकिन अगर आप तिमाही बैलेंस शीट रखने वाले व्यापारी किस्म के इंसान हुए तो आप फूलों या बौरों को गिन कर कहेंगे, ‘अच्छा, मुझे यहां डेढ़ सौ आम के बौर दिखाई दे रहे हैं. डेढ़ सौ आमों को अगर दस रु पये के हिसाब से जोड़ें तो पंद्रह हजार रु पये हर पेड़ के बनते हैं. और मेरे पास तो दस हजार पेड़ हैं.’

और इस तरह आप उनमें फल लगने देंगे, क्योंकि उनके बौर तोड़ने में आपको ज्यादा नुकसान दिखेगा. हालांकि उनमें कोई बहुत अच्छे फल नहीं निकलेंगे, लेकिन वे फिर भी फल तो देंगे ही. अगर आप ऐसा करेंगे तो वह पेड़ कभी भी अपनी पूरी क्षमता तक नहीं बढ़ पाएगा. फिर ऐसा क्यों है कि हम अपने बच्चों के साथ ये सब नहीं जानते या करते? शायद हम यह जानते भी हैं, लेकिन हम अपने बच्चे को पड़ोसी के बच्चे से थोड़ा बेहतर बनाना चाहते हैं.

हमारी समस्या है कि हमारा पड़ोसी का तीन साल का बच्चा, जो अभी से ही कहता है, ‘मैं डॉक्टर बनूंगा.’ तो इसका मतलब हुआ कि आप चाहते हैं कि पूरी दुनिया बीमार पड़ जाए. एक तीन साल का बच्चा अगर कहता है, ‘मैं डॉक्टर बनना चाहता हूं’, तो हर कोई अपने बच्चे से कहेगा, ‘अरे, पड़ोसी का बच्चा डॉक्टर बनना चाहता है. तुम क्या बनना चाहते हो?’ यह शिक्षा व्यवस्था की बीमारी नहीं है, यह बीमारी समाज में पैठ गई है. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment