अन्नदान

Last Updated 25 Feb 2017 05:40:44 AM IST

बहुत भूख लगी हो, लेकिन फिर भी अपने उद्देश्य पर पूरा ध्यान केंद्रित करना और अपने अस्तित्व की गरिमा बनाए रखना, बहुत भूखा होने पर भी क्रोधित न होना, इसके लिए बहुत संतुलन चाहिए.


धर्माचार्य जग्गी वासुदेव

ज्यादातर मनुष्य जब भूखे होते हैं, तो उनकी स्थिति ऐसी होती है जैसे जीवन धीरे-धीरे खत्म हो रहा हो.

अगर हम भोजन नहीं खाएंगे, तो हम मर जाएंगे. तो अन्नदान एक जीवन रक्षक है. अर्पण करने में एक अनोखी सुंदरता होती है. यह अर्पण भोजन के बारे में नहीं है. आपके भौतिक शरीर को अन्नमय कोष कहा जाता है क्योंकि यह अन्न से बना है. इसलिए, जब आप अन्नदान अर्पण करते हैं, तो आप उनका शरीर उन्हें दे रहे होते हैं.

अन्नदान भोजन के साथ अपने रिश्ते को चेतना और जागरूकता के निश्चित स्तर पर लाने के लिए एक संभावना है. इसे सिर्फ  भोजन के रूप में मत देखिए, यह जीवन है. यह हम सब को समझना बहुत जरूरी है, जब भी आपके सामने भोजन आता है, आप इसें एक वस्तु की तरह न समझें, जिसका आप उपयोग कर सकते हैं या फेंक सकते हैं, यह जीवन है. अगर आप अपने जीवन को विकसित करना चाहते हैं, तो आप को भोजन, जल, वायु और पृथ्वी को जीवन के रूप में देखना होगा क्योंकि ये वे तत्व हैं, जिससे आपका निर्माण हुआ है.

अगर आप इन्हें जीवन के रूप में देखेंगे, तब वे आपके भीतर बहुत ही अलग ढंग से व्यवहार करेंगे. अगर आप उन्हें केवल एक वस्तु के रूप में देखेंगे, तो आपका शरीर और पूरी प्रणाली एक बाजार बनती जाएगी. अन्नदान एक तरीका है, जिसके द्वारा आप पूरे जुड़ाव के साथ अपने हाथों से, प्रेम और भक्ति के साथ खाना परोसते हुए दूसरे इंसान से गहराई से जुड़ सकते हैं. आप इसे गहरी भक्ति के साथ इसलिए करते हैं, क्योंकि किसी ने आपको जीवन का दाता होने का अवसर दिया है. यह बहुत महत्त्वपूर्ण बात है.

कोई आपको खुद से ऊपर रखकर, आप से अन्न ग्रहण कर रहा है. मैं चाहता हूं कि आप एक बात समझें, अपनी मां के प्रति आपमें बहुत प्रेम और कृतज्ञता है. लेकिन अगर वह आप के लिए भोजन नहीं परोसती, तो क्या आप उन्हें प्यार करते? मातृत्व का सबसे महत्त्वपूर्ण अंश अन्नदान है. दूध पिलाने से लेकर भोजन परोसने तक, आप आपनी मां से प्रेम इसलिए करते हैं, क्योंकि उन्होंने आपको अन्नदान दिया है.  तो, आप अन्नदान के अवसर का लाभ उठाकर, खुद को पूरे वि की मां के रूप में रूपांतरित कर सकते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment