चिंता

Last Updated 24 Feb 2017 06:04:01 AM IST

जब तुम चिंता अनुभव करो, बहुत चिंताग्रस्त होओ, तब इस विधि का प्रयोग करो.


धर्माचार्य आचार्य रजनीश ओशो

इसके लिए क्या करना होगा? जब साधारणत: तुम्हें चिंता घेरती है तब तुम क्या करते हो? सामान्यत: क्या करते हो? तुम उसका हल ढूंढ़ते हो; तुम उसके उपाय ढूंढ़ते हो. लेकिन ऐसा करके तुम और भी चिंताग्रस्त हो जाते हो, तुम उपद्रव को बढ़ा लेते हो, क्योंकि विचार से चिंता का समाधान नहीं हो सकता है; विचार के द्वारा उसका विसर्जन नहीं हो सकता है. कारण यह है कि विचार खुद एक तरह की चिंता है.

यह विधि कहती है कि चिंता के साथ कुछ मत करो; सिर्फ सजग होओ, बस सावचेत रहो. मैं तुम्हें एक दूसरे झेन सदगुरु  बोकोजू के संबंध में एक पुरानी कहानी सुनाता हूं. वह एक गुफा में अकेला रहता था, बिलकुल अकेला. लेकिन दिन में या कभी-कभी रात में भी, वह जोरों से कहता था, ‘बोकोजू.’ यह उसका अपना नाम था.

और फिर वह खुद कहता, ‘हां महोदय, मैं मौजूद हूं.’ और वहां कोई दूसरा नहीं होता था. उसके शिष्य उससे पूछते थे, ‘क्यों आप अपना ही नाम पुकारते हैं, और फिर खुद कहते हैं, हां, महोदय, मैं मौजूद हूं?’ बोकोजू ने कहा, ‘जब भी मैं विचार में डूबने लगता हूं तो मुझे सजग होना पड़ता है, और इसीलिए मैं अपना नाम पुकारता हूं, बोकोजू! जिस क्षण मैं बोकोजू कहता हूं और कहता हूं कि हां, महाशय, मैं मौजूद हूं, उसी क्षण विचारणा, चिंता विलीन हो जाती है.’

फिर अपने अंतिम दिनों में, आखिरी दो-तीन वर्षो में उसने कभी अपना नाम नहीं पुकारा, और न ही यह कहा कि हां, मैं मौजूद हूं. तो शिष्यों ने पूछा, ‘गुरु देव, अब आप ऐसा क्यों नहीं करते?’ बोकोजू ने कहा,‘अब बोकोजू सदा मौजूद रहता है. वह सदा ही मौजूद है, इसलिए पुकारने की जरूरत न रही. पहले खो जाया करता था, और चिंता मुझे दबा लेती थी, आच्छादित कर लेती थी, बोकोजू वहां नहीं होता था, तो मुझे उसे स्मरण करना पड़ता था.

और स्मरण करते ही चिंता विदा हो जाती थी.’ इसे प्रयोग करो. बहुत सुंदर विधि है यह. अपने नाम का ही प्रयोग करो. जब भी तुम्हें गहन चिंता पकड़े तो अपना ही नाम पुकारो-बोकोजू या और कुछ, लेकिन अपना ही नाम हो-और फिर खुद ही कहो कि हां महोदय, मैं मौजूद हूं. और तब देखो कि क्या फर्क पड़ता है. चिंता नहीं रहेगी; कम से कम एक क्षण के लिए तुम्हें बादलों के पार की एक झलक मिलेगी. और फिर वह झलक गहराई जा सकती है. तुम एक बार जान गए कि सजग होने पर चिंता नहीं रहती.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment