सेक्स और युवा

Last Updated 06 Jan 2017 05:55:42 AM IST

जिस दिन दुनिया में सेक्स स्वीकृत होगा, जैसा कि भोजन, स्नान स्वीकृत है. उस दिन दुनिया में अश्लील पोस्टर नहीं लगेंगे.


आचार्य रजनीश ओशो

अश्लील किताबें नहीं छपेगी. अश्लील मंदिर नहीं बनेंगे. क्योंकि जैसे-जैसे वह स्वीकृति होता जाएगा. अश्लील पोस्टरों को बनाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी.

अगर किसी समाज में भोजन वर्जित कर दिया जाए, की भोजन छिपकर खाना. कोई देख न ले. अगर किसी समाज में यह हो कि भोजन करना पाप है, तो भोजन के पोस्टर सड़कों पर लगने लगेंगे फौरन.

क्योंकि आदमी तब पोस्टरों से भी तृप्ति पाने की कोशिश करेगा. पोस्टर से तृप्ति तभी पाई जाती है. जब जिंदगी तृप्ति देना बंद कर देती है. और जिंदगी में तृप्ति पाने का द्वार बंद हो जाता है. वह जो इतनी अश्लीलता और कामुकता और सेक्सुअलिटी है, वह सारी की सारी वर्जना का अंतिम परिणाम है.

मैं युवकों से कहना चाहूंगा कि तुम जिस दुनिया को बनाने में संलग्न हो, उसमें सेक्स को वर्जित मत करना. अन्यथा आदमी और भी कामुक-से-कामुक होता चला जाएगा. अखबार वाले और नेतागण चिल्ला-चिल्ला कर घोषणा करते है कि मैं लोगों में काम का प्रचार कर रहा हूं. सच्चाई उलटी है के मैं लोगों को काम से मुक्त करना चाहता हूं. और प्रचार वे कर रहे हैं.

लेकिन उनका प्रचार दिखाई नहीं पड़ता. क्योंकि हजारों साल की परंपरा से उनकी बातें सुन-सुन कर हम अंधे और बहरे हो गए हैं. हमें ख्याल ही रहा कि वे क्या कह रहे हैं. मन के सूत्रों का, मन के विज्ञान का कोई बोध ही नहीं रहा. कि वे क्या कर रहे हैं. वे क्या करवा रहे हैं.

इसलिए आज जितना कामुक आदमी भारत में है. उतना कामुक आदमी पृथ्वी के किसी कोने में नहीं है. मेरे एक डाक्टर मित्र इंग्लैंड के एक मेडिकल कांफ्रेंस में भाग लेने गए थे. व्हाइट पार्क में उनकी सभा होती थी. कोई पांच सौ डॉक्टर इकट्ठे थे. बातचीत चलती थी. खाना-पीना चलता था.

लेकिन पास की बेंच पर एक युवक और युवती गले में हाथ डाले अत्यंत प्रेम में लीन आंखें बंद किए बैठे थे. उन मित्र के प्राणों में बेचैनी होने लगी. अब खाने में उनका मन न रहा. अब चर्चा में उनका रस न रहा. वे बार-बार लौटकर उस बेंच की ओर देखने लगे. पुलिस क्या कर रही है. वह बंद क्यों नहीं करती ये सब. ये कैसा अश्लील देश है. पड़ोस के एक आस्ट्रेलियन डॉक्टर ने उनको इशारा किया और कहा, बार-बार मत देखिए, नहीं तो पुलिसवाला आपको यहां से उठा कर ले जायेगा. वह अनैतिकता का सबूत है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment