79 वर्ष के हुए डांसिंग स्टार जितेन्द्र

Last Updated 07 Apr 2021 11:09:52 AM IST

बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता और डांसिंग स्टार जितेन्द्र आज 79 वर्ष के हो गये।


डांसिंग स्टार जीतेन्द्र(फाइल फोटो)

07 अप्रैल 1942 को एक जौहरी परिवार में जन्में जितेन्द्र मूल नाम रवि कपूर का रुझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे।

वह अक्सर घर से भाग कर फिल्म देखने चले जाते थे।

जितेन्द्र ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1959 में प्रदर्शित फिल्म नवरंग से की, जिसमें उन्हें छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला।

करीब पांच वर्ष तक जितेन्द्र फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता के रूप में काम पाने के लिये संघर्षरत रहे।

वर्ष 1964 में उन्हें व्ही .शांताराम की फिल्म गीत गाया पत्थरों ने में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म के बाद जितेन्द्र अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये।

वर्ष 1967 में जितेन्द्र की एक और सुपरहिट फिल्म फर्ज प्रदर्शित हुयी।

रविकांत नगाइच निर्देशित इस फिल्म में जितेन्द्र ने डांसिग स्टार की भूमिका निभाई। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत मस्त बहारो का मैं आशिक श्रोताओं और दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ।

इस फिल्म के बाद जितेन्द्र को जंपिग जैक कहा जाने लगा।

फर्ज की सफलता के बाद डांसिग स्टार के रूप में जितेन्द्र की छवि बन गयी। इस फिल्म के बाद निर्माता-निर्देशकों ने अधिकतर फिल्मों में उनकी डांसिंग छवि को भुनाया।

निर्माताओं ने जितेन्द्र को एक ऐसे नायक के रूप में पेश किया जो नृत्य करने में सक्षम है। इन फिल्मों में हमजोली और कारंवा जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल है।

इस बीच जितेन्द्र ने जीने की राह,दो भाई और धरती कहे पुकार के जैसी फिल्मों में हल्के.फुल्के रोल कर अपनी बहुआयामी प्रतिभा का परिचय दिया।

वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म जैसे को तैसा के हिट होने के बाद फिल्म इंडस्ट्री में उनके नाम के डंके बजने लगे और वह एक के बाद एक कठिन भूमिकाओं को निभाकर फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गये।

वार्ता
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment