मशहूर भजन गायक नरेन्द्र चंचल का निधन

Last Updated 22 Jan 2021 03:55:45 PM IST

मशहूर भजन गायक नरेन्द्र चंचल का आज यहां निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। वह बीते तीन माह से बीमार थे।


भजन गायक नरेन्द्र चंचल(फाइल फोटो)

अपोलो अस्पताल के सूत्रों के अनुसार नरेन्द्र चंचल के  मस्तिष्क में रक्त का जमाव हो गया था। उन्होंने शुक्रवार को करीब साढ़े 12 बजे अंतिम सांस ली।

नरेन्द्र चंचल के परिवार में दो पुत्र और एक पुत्री है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को जाने-माने भजन गायक नरेन्द्र चंचल के निधन पर शोक जताया और कहा कि अपनी ओजपूर्ण आवाज से उन्होंने भजन गायन की दुनिया में विशिष्ट पहचान बनाई।

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल जी के निधन के समाचार से अत्यंत दुख हुआ है। उन्होंने भजन गायन की दुनिया में अपनी ओजपूर्ण आवाज से विशिष्ट पहचान बनाई। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं।’’

श्री चंचल का जन्म अमृतसर में एक धार्मिक पंजाबी परिवार में 16 अक्टूबर 1940 को हुआ था। उनके घर में धार्मिक माहौल था और उनकी मां भजन और आरती गाया करतीं थीं। चंचल प्रकृति के नरेन्द्र ने अपनी मां से गाना सीखा और माता के भक्ति संगीत को अपार लोकप्रियता प्रदान की। गुलशन कुमार की कंपनी टी सीरिज से उनका करीबी नाता रहा।

उन्होंने 1973 में बालीवुड फिल्म पुलिसमैन के लिए पहला गीत गाया। लेकिन 1980 में आयी फिल्म ‘आशा’ के ‘तूने मुझे बुलाया’ तथा 1983 में ‘अवतार’ के ‘चलो बुलावा आया है’ गीतों ने धूम मचा दी। उन्होंने आधा दर्जन से अधिक फिल्मों के कई गीतों को अपनी आवाज दी। इसके अलावा उन्होंने 1400 से अधिक गीतों, भजनों की 270 से ज्यादा एल्बमों को सुरों से सजाया।

उन्हें अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत की मानद नागरिकता भी प्रदान की गयी थी।

वार्ता/भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment