खाली जेब, खाली हाथ आना होगा परीक्षा देने

Last Updated 05 May 2017 02:18:25 PM IST

मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठय़क्रमों में दाखिले के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित किए जाने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को खाली हाथ और खाली जेब के साथ आना होगा.


(फाइल फोटो)

उम्मीदवारों को सिर्फ अपने साथ प्रवेश पत्र और फोटो लाने की अनुमति होगी. इसके अलावा और कुछ भी साथ लाने वाले उम्मीदवारों को हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा. प्रवेश पत्र और फोटो लाना अनिवार्य रखा गया है.

परीक्षा का आयोजन 104 शहरों में 7 मई यानि रविवार को होगा. नीट के लिए बनाई गई बोर्ड की वेबसाइट पर परीक्षा के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से सामान्य ड्रेस कोड तय किया गया है और पेन पेंसिल जैसी वस्तुएं हॉल में प्रतिबंधित कर दी गई हैं.

परीक्षा हॉल में जूता पहनना प्रतिबंधित है, उम्मीदवार सैंडल और चप्पल पहनकर आ सकेंगे. इसके साथ ही हॉल में ताबीज, ब्रेसलेट, कृपाण, पर्स, एटीएम कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे, हेयर क्लिप, रबर बैंड, या चूड़ी के साथ उम्मीदवारों को प्रवेश नहीं मिल सकेगा.

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए पेन या पेंसिल लेकर नहीं आना है, उन्हें बोर्ड की ओर से विशेष तौर पर परीक्षा देने के लिए तैयार कराई गई पेन उपलब्ध करवाई जाएगी. उम्मीदवार परीक्षा देने के लिए इसी पेन की प्रयोग कर सकेंगे.

बता दें कि नीट एग्जाम का आयोजन दस भारतीय भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडिया, तमिल और तेलुगू में आयोजित किया जाएगा. इस साल प्रवेश परीक्षा के लिए 11.35 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है, जो पिछले साल के मुकाबले 41 प्रतिशत अधिक है.

साल 2016 में 8.02 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था. नीट के जरिए मेडिकल कांउसिल ऑफ इंडिया और डेटल कांउसिल ऑफ इंडिया से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है.

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment