पशु पालन विभाग में होगी नौ सौ डॉक्टरों और चार हजार पशुधन सहायकों की भर्ती

Last Updated 05 May 2017 04:12:19 PM IST

राजस्थान के पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि पशु पालन विभाग में नौ सौ पशु चिकित्सा अधिकारियों और चार हजार पशुधन सहायकों की भर्ती की जाएगी.


पशुपालन मंत्री प्रभुलाल सैनी (फाइल फोटो)

सैनी ने शुक्रवार को जयपुर में विभाग के आहरण-वितरण अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहले पन्द्रह हजार पशुओं पर एक पशु चिकित्सा संस्था थी, लेकिन अब प्रयास है कि पांच हजार पशुओं पर एक चिकित्सा संस्था हो. इसके लिए प्रदेश में विभिन्न चरणों में प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में पशु उप चिकित्सा केन्द्र खोले जाएंगे.

उन्होंने कहा कि पशुपालकों की आय वृद्धि करने के लिए पशुपालन विभाग ने विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष 60 लाख पशुओं में कृात्रिम गर्भाधान का कार्य किया जाएगा. इसके साथ ही इस वर्ष तीन  करोड़ पशुओं का खुरपका एवं मुंहपका रोग(एफएमडी) का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है.



उन्होंने कहा कि पशु चिकित्साकर्मी में पशुओं के आहार, पोषण, प्रजनन और प्रबंधन का बोध होना चाहिए. उन्होंने बताया कि हाल में विभाग में विभिन्न संवगरें में एक हजार 160 अधिकारियों को पदोन्नत किया गया है. इसके अलावा  वित्त वर्ष 2017-18 के प्रथम महीने में  87 अधिकारियों के पदोन्नत आदेश जारी कर दिए गए हैं.

सैनी ने बताया कि तीस जिलों में पीपीपी मोड पर 1000 एकीकृत पशुधन विकास केन्द्र खोले जा चुके हैं और इस वित्त वर्ष में एक हजार और केन्द्र स्थापित किए जाएंगे.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment