Air India Express: एयर इंडिया के सीनियर क्रू मेंबर्स Sick Leave पर गए, 78 उड़ानें हुई रद्द

Last Updated 08 May 2024 11:23:49 AM IST

एयर इंडिया एक्सप्रेस के बड़ी संख्या में कर्मचारी एक साथ में बीमारी की छुट्टी पर चले गए हैं। इसके कारण एयरलाइन को पिछले 12 घंटे में 78 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है।


कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि अंतिम क्षण में चालक दल के अनेक सदस्यों के बीमार होने की सूचना मिलने के कारण उड़ानों में देरी हुई या उन्हें रद्द किया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में चालक दल के सदस्यों द्वारा बीमार होने की सूचना दिए जाने के कारणों को समझने के लिए कंपनी उनसे बातचीत कर रही है और टीम सक्रियता से इस मुद्दे का समाधान कर रही है।

सूत्रों ने बताया कि चालक दल के अनेक सदस्यों ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी में कथित कुप्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन के रूप में बीमार होने की सूचना दी है।

पिछले कुछ समय से, खासतौर पर एआईएक्स कनेक्ट (पूर्ववर्ती एयरएशिया इंडिया) के एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय की प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसके चालक दल के कुछ सदस्यों में असंतोष व्याप्त है।

जानकारी के मुताबिक, जो उड़ानें रद्द हुई हैं, उनमें घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल हैं। केवल केरल के चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोझिकोड और कन्नूर से करीब एक दर्जन उड़ानें रद्द हुई हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी थीं, जो कि मध्य पूर्व के देशों में जा रही थीं।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे केबिन क्रू का एक वर्ग मंगलवार शाम से बीमारी की छुट्टी पर चला गया है। इसके कारण कई उड़ानों को देरी का सामना कर पड़ रहा है और कई उड़ानों को रद्द किया गया है। हम क्रू के साथ इस मसले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे यात्रियों को कम से कम असुविधा का सामना करना पड़े।"

एयरलाइन के प्रवक्ता ने आगे कहा, "हम यात्रियों को हुई इस असुविधा के कारण माफी मांगते हैं। मौजूदा परिस्थिति हमारे मानकों को प्रदर्शित नहीं करती है। उड़ान रद्द होने के कारण जिन यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा है, हम उन्हें पूरा रिफंड या अगली तारीख के लिए नई उड़ान की पेशकश करते हैं।"

साथ ही यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि अगर एयर इंडिया एक्सप्रेस से उनकी आज की उड़ान है तो कृपया घर से निकलने से पहले चेक करें कि वह प्रभावित है या नहीं।
 

केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें अंतिम समय में रद्द, यात्रियों ने किया विरोध प्रदर्शन

एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें अंतिम समय में रद्द किये जाने के विरोध में बुधवार को केरल के सभी हवाईअड्डों पर नाराज यात्रियों ने विरोध प्रदर्शन किया।

ज्यादातर यात्री खाड़ी देशों की यात्रा करने वाले थे। उन्होंने दावा किया कि सुरक्षा जांच पूरी होने के बाद, जब वे विमान में चढ़ने का इंतजार कर रहे थे तब उन्हें उड़ान रद्द होने के बारे में सूचित किया गया।

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यात्रियों को पूरे पैसे वापस करने या किसी अन्य तारीख पर यात्रा की पेशकश की है, लेकिन यात्री इससे खुश नहीं हैं।


उनमें से कई ने दावा किया कि अगर वे आज अपने कार्यस्थल पर नहीं पहुंचे तो उनकी नौकरी जा सकती है, जबकि कुछ अन्य का कार्य वीजा समाप्त होने वाला है।

एक महिला को अपने जुड़वां बच्चों और पति के साथ कन्नूर से शारजाह जाना था। उड़ान रद्द होने पर क्षोभ व्यक्त करते हुए उसने कहा कि उसे नौ मई को फिर से ड्यूटी के लिए पहुंचना है, लेकिन एयर इंडिया एक्सप्रेस उसे 10 मई को कोच्चि से उड़ान की पेशकश कर रही है।

उसने मीडिया से कहा, ‘‘मेरे 10 मई को यात्रा करने का क्या मतलब होगा? अगर मैं नौ मई से पहले वहां नहीं पहुंची, तो मेरे बॉस कहेंगे कि मैं न आऊं और इस तरह मैं अपनी नौकरी खो दूंगी।’’

इसी तरह की चिंताएं कई अन्य लोगों ने जताईं, जिन्हें आज या कल खाड़ी देशों में अपने कार्यस्थल पर ड्यूटी के लिए फिर से पहुंचना है और ऐसा न करने पर उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

महिला ने यह भी कहा कि वह मंगलवार रात से हवाई अड्डे पर इंतजार कर रही थी, जब उसकी उड़ान शारजाह के लिए रवाना होने वाली थी। उसने शिकायत की कि एयरलाइन द्वारा उन्हें रहने की या कोई अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई गईं।

एक अन्य महिला ने मस्कट में अस्पताल में भर्ती अपने पति से मिलने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस में टिकट बुक किया था। उड़ान रद्द होने से व्यथित इस महिला ने कहा कि उसे उड़ान रद्द होने के बारे में तब बताया गया जब वह सुबह कन्नूर हवाई अड्डे पर पहुंची।

एक व्यक्ति को मंगलवार रात कन्नूर से शारजाह की तत्काल यात्रा करनी थी। उसने टिकट रद्द करने का इंतजार नहीं किया और इसके बजाय तुरंत इंडिगो की उड़ान से जाने के लिए 37,000 रुपये में टिकट खरीद लिया।

उसने कहा, ‘‘टिकट काउंटर पर झगड़ा हो रहा है। इसलिए, मैंने तुरंत इंडिगो की उड़ान से जाने के लिए 37,000 रुपये का टिकट खरीदा।’’

राज्य के कोच्चि, कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम हवाईअड्डों पर भी यात्रियों की नाराजगी देखी गई। कुछ यात्री तो छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे थे।

सूत्रों के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने चालक दल के सदस्यों की कमी के कारण ‘‘कई उड़ानें’’ रद्द कर दी हैं। उनके अनुसार, चालक दल के सदस्यों का एक वर्ग टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में बीमार होने की सूचना दे रहा है।

पिछले कुछ समय से, खासतौर पर एआईएक्स कनेक्ट (पूर्ववर्ती एयरएशिया इंडिया) के एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ विलय की प्रक्रिया शुरू होने के बाद इसके चालक दल के कुछ सदस्यों में असंतोष व्याप्त है।

सूत्रों ने बुधवार को कहा कि सोमवार शाम से कई विमान कर्मियों ने बीमार होने की सूचना देना शुरू कर दिया और चालक दल के सदस्यों की पर्याप्त संख्या नहीं होने की वजह से कोच्चि, कालीकट तथा बेंगलुरू समेत अनेक हवाईअड्डों पर कई उड़ान रद्द कर दी गई हैं।

एयरलाइन ने अपने बयान में इस अप्रत्याशित व्यवधान के लिए यात्रियों से माफी मांगी और इस बात पर जोर दिया कि यह स्थिति उस सेवा के मानक को प्रतिबिंबित नहीं करती है जिसे वह प्रदान करने का प्रयास करती है।


 

भाषा/आईएएनएस
नई दिल्ली/कोच्चि/कन्नूर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment