गृह मंत्री अमित शाह व उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया उद्योगपतियों का आह्वान, जम्मू- कश्मीर में करें निवेश

Last Updated 13 Jan 2024 06:59:11 AM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उद्योगपतियों से जम्मू-कश्मीर में निवेश करने का आह्वान किया। उन्होंने शुक्रवार को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 10वीं वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के समापन समारोह में यह आह्वान किया था।


गांधीनगर में संपन्न वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल 2024 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह।

शाह ने कहा कि अगर उत्तर भारत में निवेश करना है तो वे कश्मीर में ही निवेश करें। इसके साथ ही वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू-कश्मीर के भारत के अभिन्न अंग होने की बात पर उनका साथ दें।

उधर, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी निवेशकों को अपने यहां निवेश की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे आप लाभ ही नहीं कमाएंगे बल्कि वहां पर निवेश कर आप यश भी कमा सकते हैं। वहां पर सबसे सस्ती बिजली और सबसे ज्यादा इन्सेंटिव है।

राज्यपाल सिन्हा ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आतंकवाद अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से कोई पहली बार भाग लेने आया। अब तक कश्मीर नैसर्गिक सुंदरता व दूसरे कारणों से जाना जाता था अब यह अन्य कारणों से जाना जाने लगा है।

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को वाइब्रेंट गुजरात में भाग लेने लायक बना दिया है।

जम्मू-कश्मीर की नई औद्योगिक स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि देश के किसी भी राज्य में इतना इन्टेंसिव दिया है वह कहीं भी नहीं है। वहां पर सबसे सस्ती बिजली है।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के चलते वहां पर 90 हजार करोड़ रु पए का निवेश आया है। इनमें से 15 हजार करोड़ का निवेश धरातल पर उतरा है।

फिलहाल वहां 1.5 लाख करोड़ के  हाईवे और  कॉरिडोर का काम चल रहा है। वहां प्राकृतिक संसाधन हैं, हैंडीक्राफ्ट व हैंडलूम में वहां के लोगों में काफी हूनर है। वहां पर बिजनेस का वातावरण है। उन्होंने निवेशकों को अपने यहां निवेश की अपील की और कहा कि जम्मू-कश्मीर में निवेश कर आप यश कमा सकते हैं।

सिन्हा के मुताबिक वाइब्रेंट गुजरात एक अतुलनीय माध्यम है जिससे देश के कोने-कोने से संभावनाएं दिखती हैं। भारत व दुनिया के लोग व इंडस्ट्री लीडर वाइब्रेंट गुजरात का इंतजार करते हैं।

संसद में प्रस्ताव धारा 370 इस पुनीत काम में निवेश कर आप यश प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने निवेशकों को अपने यहां निवेश की अपील की और कहा कि वहां पर निवेश कर आप यश कमा सकते हैं। भारत को ताकतवर बनाने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति का अहम योगदान रहेगा।

समयलाइव डेस्क
गांधीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment