व्हाट्सएप ने Android पर Passkeys के साथ पासवर्डलेस लॉगिन किया शुरू

Last Updated 17 Oct 2023 12:51:32 PM IST

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए पासवर्ड-लेस पासकी फीचर के लिए सपोर्ट शुरू करने की घोषणा की है।


इस कदम से एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप यूजर्स को इनसिक्योर और यहां तक कि टू-फैक्टर एसएमएस ऑथेंटिकेशन को गुडबाय कहने में मदद मिलेगी। कंपनी ने सोमवार देर रात एक्स पर पोस्ट किया, ''एंड्रॉइड यूजर्स पासकी के साथ आसानी से और सुरक्षित रूप से लॉग इन कर सकते हैं। केवल आपका चेहरा, फिंगर प्रिंट या पिन ही आपके व्हाट्सएप अकाउंट को अनलॉक करता है।''
व्हाट्सएप द्वारा पहले अपने बीटा चैनल में पासकी का टेस्ट किया जा रहा था, लेकिन अब यह रेगुलर यूजर्स के लिए आ रहा है। आईफोन्स पर व्हाट्सएप पासकी के सपोर्ट के बारे में अभी भी कोई जानकारी नहीं है।

कंपनी के मुताबिक, एंड्रॉइड सपोर्ट आने वाले हफ्तों और महीनों में शुरू हो जाएगा। पासकी आपके डिवाइस के खुद के ऑथेंटिकेशन तरीकों से ट्रेडिशनल पासवर्ड को रिप्लेस कर सकते हैं।

एप्पल और गूगल पहले से ही अपने यूजर्स के लिए पासकी को सपोर्ट करते हैं। गूगल ने पिछले हफ्ते यूजर्स को पासकी के पक्ष में अपने अकाउंट्स से पासवर्ड हटाने के लिए प्रेरित किया।

पासकी का इस्तेमाल करने के लिए, आप बस अपने डिवाइस को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट, फेस स्कैन या पिन का इस्तेमाल करते हैं, और वे पासवर्ड की तुलना में 40 प्रतिशत फास्ट होते हैं, और एक प्रकार की क्रिप्टोग्राफी पर भरोसा करते हैं जो उन्हें अधिक सुरक्षित बनाता है।

गूगल ने एक बयान में कहा, "ये एक बड़ा कदम है, हम जानते हैं कि नई टेक्नोलॉजी को समझने में समय लगता है, इसलिए पासवर्ड थोड़े समय के लिए हो सकते हैं।"

गूगल ने इस साल की शुरुआत में पासकीज के लिए सपोर्ट शुरू किया था, जो आपके अकाउंट्स में ऑनलाइन साइन इन करने का एक सरल और अधिक सुरक्षित तरीका है, और इसे पॉजिटिव फीडबैक मिल रहा है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment