Israel Hamas War: मध्य पूर्व में तनाव के चलते तेल की कीमतों में उछाल, घरेलू बाजार में गिरावट

Last Updated 16 Oct 2023 12:27:24 PM IST

मध्य पूर्व में संकट को दूर करने के लिए राजनयिक प्रयास तेज होने के बावजूद सोमवार को तेल की कीमतें 91 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गईं।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निवेशकों को चिंता है कि इजरायल-हमास युद्ध से इस क्षेत्र में व्यापक संघर्ष हो सकता है और वैश्विक आपूर्ति में और कमी आ सकती है।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा सोमवार को 91.2 डॉलर प्रति बैरल तक बढ़ गया, जो 13 अक्टूबर के 90.89 डॉलर से ऊपर है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह फिलहाल 90.99 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

अमेरिकी बेंचमार्क वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट शुक्रवार के 87.68 डॉलर के भाव की तुलना में बढ़कर 87.98 डॉलर हो गया। इससे पहले पिछली बार यह 87.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

शुक्रवार को दोनों वायदा में उछाल आया, जब इज़राइल की सेना ने 1 मिलियन से अधिक लोगों को उत्तरी गाजा छोड़ने की चेतावनी दी। इससे हमास के आतंकवादी हमलों के प्रतिशोध में इज़राइल के संभावित जमीनी हमले के बारे में चिंताएं पैदा हो गईं हैं।

रविवार को सीबीएस से बात करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि हालांकि ऐसी कोई नई खुफिया जानकारी नहीं है कि ईरान से खतरे का स्तर बदल गया है, लेकिन "इस संघर्ष के बढ़ने का खतरा है"।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एएनजेड रिसर्च के विश्लेषकों को उम्मीद है कि बढ़ते जोखिम के कारण तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है।

उन्होंने एक नोट में लिखा, न तो इज़राइल और न ही हमास एक महत्वपूर्ण तेल आपूर्तिकर्ता है, लेकिन अगर "संघर्ष व्यापक होता है" तो तेल बाजारों के लिए जोखिम बढ़ जाएगा।

"अगर (ईरान) शामिल हो जाता है, तो प्रति दिन 20 मिलियन बैरल तक तेल सीधे तौर पर और बाधित होने का खतरा हो सकता है।"

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एसपीआई एसेट मैनेजमेंट के प्रबंध भागीदार स्टीफन इन्स ने कहा, "मध्य पूर्व जोखिम" वैश्विक संपत्ति की कीमतों के परिदृश्य पर हावी हो रहा है।

एशियाई बाजारों के कमजोर रुख

सेंसेक्स की कंपनियों में नेस्ले, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फिनसर्व के शेयरों में गिरावट आई।

वहीं टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक और मारुति के शेयर लाभ में रहे।

अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।
 

आईएएनएस/भाषा
हांगकांग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment