BRICS News : ब्रिक्स के विस्तार से तेल व्यापार में अमेरिकी डॉलर का प्रभुत्व हो सकता है खत्म, जानिए कैसे

Last Updated 15 Oct 2023 07:59:08 AM IST

पिछली दक्षिण अफ्रीकी बैठक के बाद से सऊदी अरब सहित छह और देशों में विस्तार के साथ ब्रिक्स (BRICS) एक प्रमुख व्यापारिक गुट के रूप में उभर रहा है। अमेरिका में कई व्यापारियों को यह सवाल परेशान कर रहा है कि क्या यह खत्म हो जाएगा, विशेषकर तेल व्यवसाय में पेट्रोडॉलर के युग में?


BRICS के विस्तार से तेल व्यापार में अमेरिकी डॉलर का प्रभुत्व हो सकता है खत्म

पिछली दक्षिण अफ्रीकी बैठक के बाद से सऊदी अरब सहित छह और देशों में विस्तार के साथ ब्रिक्स एक प्रमुख व्यापारिक गुट के रूप में उभर रहा है। अमेरिका में कई व्यापारियों को यह सवाल परेशान कर रहा है कि क्या यह खत्म हो जाएगा, विशेषकर तेल व्यवसाय में पेट्रोडॉलर के युग में?

हालांकि पेट्रोडॉलर जैसी कोई मुद्रा नहीं है, अमेरिकी मुद्रा, डॉलर या ग्रीनबैक वह माध्यम है जिसके माध्यम से दुनियाभर के देशों के बीच अधिकांश वैश्विक व्यापार होता है। दुनिया मध्य पूर्व से डॉलर में तेल खरीदती है और इस तरह कच्चे तेल और पीओएल (पेट्रोलियम, तेल और स्नेहक) की बिक्री से अरब देशों की कमाई के लिए पेट्रोडॉलर शब्द चिपक गया।

पेट्रोडॉलर की अवधारणा दशकों से वैश्विक अर्थशास्त्र और भूराजनीति में एक केंद्रीय तत्व रही है। यह अमेरिकी डॉलर में तेल के व्यापार की प्रथा को संदर्भित करता है, जिसने अमेरिका को महत्वपूर्ण आर्थिक और राजनीतिक लाभ प्रदान किए हैं। हालाँकि, अमेरिकी वित्तीय विश्लेषकों का कहना है कि हाल के वर्षों में पेट्रोडॉलर की गिरावट और नए विकल्पों के उदय के बारे में अटकलें लगाई गई हैं।

कुछ वित्तीय विशेषज्ञों द्वारा चलाए गए ब्लॉग ने अमेरिकी व्यापारियों के बीच सबसे अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (एफएक्यू) का पता लगाया है : क्या पेट्रोडॉलर खत्म हो गया है? ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) वास्तव में क्या चाहता है और इसका पेट्रोडॉलर से क्या संबंध है।

क्या पेट्रोडॉलर मर चुका है?

पेट्रोडॉलर प्रभुत्व का अंत: कुछ वित्तीय निवेशकों और विश्लेषकों का तर्क है कि पेट्रोडॉलर का प्रभुत्व कम हो रहा है। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के बढ़ने और वैश्विक तेल बाजार में बदलती गतिशीलता के कारण तेल पर निर्भरता कम हो गई है और इसके बाद अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम हो गई है।

ब्रिक्स परिप्रेक्ष्य

ब्रिक्स ने पेट्रोडॉलर को चुनौती देने में भूमिका निभाई है। उन्होंने तेल व्यापार के लिए वैकल्पिक मुद्राओं पर चर्चा की है, जो प्राथमिक आरक्षित मुद्रा के रूप में डॉलर की स्थिति को कमजोर कर सकती है।

ब्रिक्स क्या चाहता है? भू-राजनीतिक बदलाव :

ब्रिक्स का लक्ष्य वैश्विक भू-राजनीतिक परिदृश्य को नया आकार देना है। फारस की खाड़ी के राज्यों जैसे नए सदस्यों को जोड़कर, वे अपने मूल समूह से परे अपने प्रभाव का विस्तार करने की प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। वे पेट्रोडॉलर के प्रभुत्व को चुनौती देना चाहते हैं।

विश्‍लेषकों का कहना है कि ब्रिक्स में सऊदी अरब और ईरान जैसे तेल समृद्ध देशों को शामिल करना पेट्रोडॉलर प्रणाली को चुनौती देने के लिए एक रणनीतिक कदम हो सकता है, जो पारंपरिक रूप से अमेरिका केंद्रित रही है। भारत और चीन के प्रभुत्व वाला ब्रिक्स आपस में आर्थिक सहयोग, व्यापार और विकास को बढ़ाना और पश्चिमी प्रभुत्व वाले वित्तीय संस्थानों पर निर्भरता कम करना चाहता है।

भूराजनीतिक प्रतिद्वंद्विता

ब्रिक्स पश्चिमी प्रभुत्व, विशेषकर अमेरिका के लिए एक वास्तविक चुनौती प्रस्तुत करता है। इसका विस्तार और महत्वाकांक्षाएं शक्ति के वैश्विक संतुलन में एक विवर्तनिक बदलाव का संकेत देती हैं। पेट्रोडॉलर का भाग्य एक जटिल और उभरता हुआ मुद्दा है। हालांकि यह पूरी तरह से समाप्त नहीं हो सकता, लेकिन इसके प्रभुत्व के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं।

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment