Reliance के उत्तराधिकार की ओर बढ़े बच्चे

Last Updated 29 Aug 2023 06:59:33 AM IST

रिलायंस समूह (Reliance Group) के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपनी उत्तराधिकार योजना पर अमल शुरू करते हुए सोमवार को कहा कि पुत्री ईशा और पुत्र आकाश तथा अनंत को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है।


रिलायंस के उत्तराधिकार की ओर बढ़े बच्चे

अब तक अंबानी परिवार के तीनों युवा उद्यमी सिर्फ परिचालन एवं व्यवसाय-स्तर से ही जुड़े हुए थे। उनमें से कोई भी देश की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी के निदेशक मंडल का हिस्सा नहीं था।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में इन तीनों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई।

सालाना आमसभा (AGM) से पहले हुई निदेशक मंडल की बैठक में ईशा, आकाश और अनंत को कंपनी में गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने की मंजूरी दी गयी। दिग्गज उद्योगपति 66 वर्षीय मुकेश अंबानी ने पिछले साल अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को देश की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लि. का चेयरमैन बनाने का रास्ता साफ कर दिया था।

जियो इन्फोकॉम, जियो प्लेटफॉर्म्स की अनुषंगी है। जियो प्लेटफार्म्स में मेटा और गूगल जैसी कंपनियों की भी हिस्सेदारी है। इस कंपनी के मुखिया अभी मुकेश अंबानी ही हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. जियो प्लेटफॉर्म्स की मूल कंपनी है।

आकाश की जुड़वां बहन 31 वर्षीय ईशा को रिलायंस की खुदरा इकाई और छोटे पुत्र अनंत को नये ऊर्जा कारोबार की अगुवाई के लिए चुना गया था। अंबानी की तीनों संतानें संबंधित कंपनियों के निदेशक मंडल में शामिल थीं लेकिन पहली बार वे मूल कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हुए हैं।

रिलायंस ने एक बयान में कहा कि उनकी नियुक्ति शेयरधारकों की मंजूरी के बाद उनके कार्यभार संभालने के पश्चात प्रभाव में आएगी। कंपनी अपने शेयरधारकों से मुकेश अंबानी को पांच साल के एक और कार्यकाल यानी अप्रैल 2029 तक चेयरमैन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी देने की मांग कर रही है।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment