डॉलर के मुकाबले 81.55 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

Last Updated 26 Sep 2022 01:59:43 PM IST

डॉलर इंडेक्स में तेजी के बाद सोमवार को भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 81.55 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर 80.99 के मुकाबले 81.55 पर कारोबार कर रहा था।


मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट, गौरांग सोमैया ने कहा, "डॉलर के मजबूत होने से रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है। हॉकिश फेड आउटलुक, चीन में राजनीतिक अस्थिरता और कर कटौती की घोषणा के बाद पाउंड में बिकवाली भी समग्र बाजार धारणा को परेशान कर रही है। इस हफ्ते, आरबीआई अपना नीतिगत बयान जारी करेगा और इससे रुपये पर असर पड़ने की संभावना है जो वर्तमान में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तेजी से गिर रहा है।"

दो वर्षीय यूएस ट्रेजरी यील्ड 4.2 प्रतिशत थी, जो 12 अक्टूबर 2007 के बाद का उच्चतम स्तर है।

डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक बास्केट के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 114.58 तक बढ़कर 113.513 तक पहुंचा।

ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 85.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही हैं।

रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) रुपये के लगातार तीसरे सत्र के लिए अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद डॉलर बेच रहा है।

कमजोर रुपये को बचाने और देश के व्यापार समझौते के लिए आरबीआई के बाजार हस्तक्षेप के कारण पिछले कुछ महीनों से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार गिरावट आ रही है।

रुपये की गिरावट का एक और संभावित कारण यह कमी है।

बाद में सप्ताह में, आरबीआई भी दरें बढ़ाने के लिए तैयार है।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment