नौ क्षेत्रों में रोजगार 29 फीसद बढ़ा

Last Updated 28 Sep 2021 01:08:06 AM IST

श्रम ब्यूरो के अखिल भारतीय त्रैमासिक स्थापना आधारित रोजगार सर्वेक्षण (एक्यूईईएस) के अनुसार विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रेस्तरां, आईटी/बीपीओ और वित्तीय सेवाओं में 29 फीसद रोजगार बढ़ा है।


वित्तीय सेवाओं में 29 फीसद रोजगार बढ़ा

यह निष्कर्ष श्रम ब्यूरो के अखिल भारतीय त्रैमासिक स्थापना आधारित रोजगार सर्वेक्षण (एक्यूईईएस) का है। जिसकी रिपोर्ट श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को जारी की। उन्होंने कहा, इन नौ चयनित क्षेत्रों में अनुमानित कुल 2 करोड़ 37 लाख रोजगारों की तुलना में इस तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) के पहले दौर से नौ चयनित क्षेत्रों में अनुमानित कुल रोजगार 3 करोड़ 8 लाख है। यह 29 फीसद की वृद्धि दर दर्शाता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, चयनित नौ क्षेत्रों में अनुमानित कुल रोजगार में, विनिर्माण क्षेत्र में लगभग 41 फीसद, उसके बाद शिक्षा क्षेत्र में 22 फीसद और स्वास्थ्य में 8 फीसद का योगदान है। व्यापार के साथ-साथ आईटी/बीपीओ प्रत्येक ने श्रमिकों की कुल अनुमानित संख्या का 7 प्रतिशत अपने यहां लगाया। कोरोना के कारण रोजगार में छंटनी/गिरावट पर निष्कषरे को साझा करते हुए श्रम मंत्री ने बताया कि यह पाया गया कि 27 प्रतिशत प्रतिष्ठानों में प्रभाव स्पष्ट था, लेकिन उम्मीद की बात यह थी कि 81 प्रतिशत श्रमिकों को लॉकडाउन की अवधि के दौरान पूरी मजदूरी मिली।

एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment