तीन सप्ताह के ब्रेक के बाद पेट्रोल, डीजल की कीमतों में तेज बढ़ोतरी

Last Updated 28 Sep 2021 12:08:22 PM IST

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच तीन साल के उच्च स्तर 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा के बेंचमार्क क्रूड की शूटिंग के बीच तीन सप्ताह के ब्रेक के बाद मंगलवार को ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल आया है।


देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमतें 25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ 89.57 रुपये प्रति लीटर हो गईं, जबकि 23 दिनों के ब्रेक के बाद पेट्रोल की कीमतें 20 पैसे प्रति लीटर से बढ़कर 101.39 रुपये हो गईं।

डीजल की कीमतों में अब लगातार तीसरे दिन और पिछले पांच दिनों में चौथी बार दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 95 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गई है।

डीजल की कीमतों में 24 सितंबर को 20 पैसे प्रति लीटर और रविवार और सोमवार को फिर से 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने हाल ही में उत्पाद दरों में तेजी को देखते हुए अपने पंप की कीमतों में वृद्धि की।

तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई बदलाव करने से पहले वैश्विक तेल स्थिति को प्राथमिकता दी। यही वजह है कि पिछले तीन हफ्ते से पेट्रोल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया। हालांकि, वैश्विक तेल मूल्य आंदोलन में अत्यधिक अस्थिरता ने अब ओएमसी को वृद्धि को प्रभावित करने के लिए प्रेरित किया है।

ओएमसी की प्रतीक्षा और निगरानी योजना पहले उपभोक्ताओं के लिए राहत की बात थी क्योंकि उस अवधि के दौरान कोई बदलाव नहीं हुआ, जब कच्चे तेल की कीमत अमेरिकी उत्पादन और इन्वेंट्री में कमी और मांग में तेजी से बढ़ रही थी।

इसके लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 1 रुपये की वृद्धि की आवश्यकता होती है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 21 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 107.47 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमत बढ़कर 97.21 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देशभर में भी, पेट्रोल और डीजल में 20-30 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न है।

देश में ईंधन की कीमतें इस साल अप्रैल से इसकी खुदरा दरों में 41 वृद्धि के कारण रिकॉर्ड स्तर पर मंडरा रही हैं। यह कुछ मौकों पर गिरा लेकिन काफी हद तक स्थिर रहा।

मंगलवार को वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर बैरल से अधिक चढ़ गया। सप्ताह के लिए तेल की दरें 2 फीसदी बढ़ी हैं और यह पांचवां साप्ताहिक लाभ है।

5 सितंबर के बाद से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 6-7 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और बदलाव पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

लेकिन, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव ने ओएमसी को इस फॉर्मूले का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ बदलाव किए जा रहे हैं।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment