हवाला संचालकों पर ईडी के छापे

Last Updated 17 Sep 2021 01:27:05 AM IST

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने उत्तर भारत में हवाला का काम करने वाले लोगों के खिलाफ हाल में कई शहरों में की गई छापेमारी के दौरान चार करोड़ रुपये की भारतीय एवं विदेशी मुद्रा और सर्राफा (सोना-चांदी) जब्त किया है।


प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

एजेंसी ने एक बयान में बताया, छापे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत पॉल मच्रेंट्स लिमिटेड, क्विक फॉरेक्स लिमिटेड, सुपामा फॉरेक्स प्राइवेट लिमिटेड और क्यूरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों और सहयोगियों के खिलाफ चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली, जालंधर और दिल्ली में मारे गए। इसने कहा कि इन कंपनियों ने ट्रिपल स्ट्रीक ड्रीम हॉलिडे, वांगेस्टर ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, पेरिपाटिज़ो ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड, हिमालया टूरिज्म, एज़ैक्स हॉलिडे और ग्रेट जर्नी टूर्स जैसी मुखौटा या डमी कंपनियों की ओर से सिंगापुर, हांगकांग और यूएई को 475 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजी।

ईडी ने आरोप लगया कि इन मुखौटा कंपनियों ने, कथित यात्रा लेनदेन की आड़ में बाहर धन भेजने के लिए विभिन्न व्यक्तियों की फर्जी आईडी जिससे अनधिकृत (हवाला) धन उत्पन्न हुआ। यह अवैध धन उनकी संबद्ध कंपनियों/संस्थाओं के अन्य व्यवसायों और रियल एस्टेट में निवेश किया गया है।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment