वैश्विक तेल में नरमी के संकेत, जल्द मिल सकती है ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत

Last Updated 21 Jul 2021 12:15:11 PM IST

ईंधन की कीमतों में कुछ महीनों से अधिक समय से बढ़ोतरी झेल रहे उपभोक्ताओं को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने देश में ईंधन की कीमतों पर परिणामी प्रभाव वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।


(फाइल फोटो)

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड जो पिछले महीने के अंत में बढ़कर 77 डॉलर प्रति बैरल हो गया था, वह पिछले एक पखवाड़े में 10 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ 68.85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है। अगर कीमत लाइन कुछ और दिनों के लिए 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहती है, तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है।

तेल बाजार में कीमतों में नरमी का असर पहले से ही देश में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर देखा जा रहा है। बुधवार को ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया। यह लगातार चौथा दिन है, जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है, जब ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

बुधवार के ठहराव के साथ, पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है।

रविवार से पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर है। शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमत अपरिवर्तित रही।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये के स्तर को पार कर गई, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई है। लेकिन वे पिछले चार दिनों से स्थिर हैं।

दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी हर सुबह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करती है, खुदरा ईंधन की कीमतों को वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत के लिए बेंचमार्क करती है। इस 15 दिन की वापसी के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम गिर सकते हैं।
 

आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment