पेट्रोल-डीजल के बाद दिल्ली में अब सीएनजी महंगी

Last Updated 08 Jul 2021 07:28:20 PM IST

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बीच दिल्ली समेत आस-पास के शहरों में बृहस्पतिवार को संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) भी मंहगी हो गई।


पेट्रोल-डीजल के बाद दिल्ली में अब सीएनजी महंगी नयी दिल्ली

लागत बढने के कारण सीएनजी की कीमतें बढाई गयी है।

दिल्ली में सीएनजी और घरेलू रसोई पाइप गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रपस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने बृहस्पतिवार को सीएनजी का दाम 90 पैसे प्रति किलो और रसोई गैस का दाम 1.25 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दिया।

आईजीएल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली में सीएनजी का खुदरा मूल्य 8 जुलाई 2021 को सुबह 6 बजे से 43.40 रुपये/किलोग्राम से बढ कर 44.30 रुपये/किलोग्राम हो गया है।

दिल्ली के साथ लगने वाले शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी 49.08 रुपये से बढ कर 49.98 रुपये प्रति किलो हो गयी है।’’

स्थानीय करों के कारण दरें विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती हैं।

इसके अलावा दिल्ली में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) का भाव 1.25 रुपये प्रति घन मीटर बढकर 29.66 रुपये प्रति एससीएम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 29.61 रुपये हो गया है।

आईजीएल ने कहा, ‘‘पेट्रोल की तुलना में सीएनजी में 68 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 50 प्रतिशत तक की बचत होती है।’’

उल्लेखनीय है कि सीएनजी और पीएनजी के दामों में वृद्धि उस समय हुई हैं जब पेट्रोल और डीजल के खुदरा भाव नयी ऊंचाइयों पर पहुंच गए हैं।

पेट्रोल की कीमत में बृहस्पतिवार को 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल में नौ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। कई शहरों में पेट्रोल की दर 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment