फिनलैंड से 101 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीन खरीदेगा गुरुग्राम अग्निशमन विभाग

Last Updated 25 Jun 2021 04:36:22 PM IST

गुरुग्राम अग्निशमन विभाग जल्द ही फिनलैंड से 101 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीन खरीदेगा, जिससे आवासीय और व्यावसायिक ऊंची इमारतों में आपात स्थिति से निपटने में मदद मिल सके।


मशीन की अनुमानित लागत 30 करोड़ रुपये है।

एक दमकल अधिकारी ने बताया कि यह हरियाणा में इस तरह की पहली हाइड्रोलिक मशीन होगी और जल्द ही गुरुग्राम पहुंचने वाली है।

अधिकारी ने कहा कि विभाग ने मशीन खरीदने के लिए फिनलैंड की एक कंपनी से संपर्क किया है।

दमकल अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम में कई ऊंची इमारतों को देखते हुए राज्य सरकार को ज्यादा ऊंचाई वाली ऐसी मशीनों की आवश्यकता के लिए एक प्रस्ताव भेजा गया था।

उन्होंने कहा, "गुरुग्राम में करीब 4,000 बहुमंजिला इमारतें हैं। फिलहाल दमकल विभाग के पास 42 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म मशीन है, जो केवल 15 मंजिला इमारत में लगी आग से निपटने के लिए है।"

एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध पर बताया कि "हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म की लागत लगभग 30 करोड़ रुपये है। इससे हम आग लगने की स्थिति में 35 मंजिला से ज्यादा इमारत के शीर्ष तक पहुंचने में सक्षम होंगे। यह हमारी अग्निशमन क्षमताओं के लिए एक बड़ा बढ़ावा है और हम अब हमें डीएलएफ, एयरफोर्स और मारुति से इस तरह के उपकरण नहीं लेने होंगे।"

डीएलएफ के पास दो हाइड्रोलिक मशीनें हैं जिनकी क्षमता 90 मीटर है।

वर्तमान में, शहर में 4,000 से ज्यादा बहुमंजिला इमारतें हैं और कई इमारतें निमार्णाधीन हैं। अधिकारी ने बताया कि 200 मीटर के भवन निर्माण की योजना राज्य अग्निशमन विभाग की ओर से पारित कर दी गई है।

गुरुग्राम अग्निशमन विभाग के उप निदेशक गुलशन कालरा ने आईएएनएस को बताया, 'हाइड्रोलिक मशीन की खरीद प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया पूरी होते ही मशीन की व्यवस्था कर दी जाएगी।'

उन्होंने कहा कि विभाग ने राज्य भर के कई दमकल केंद्रों के लिए 250 नई दमकल गाड़ियां भी खरीदी हैं। इन मशीनों को आवश्यकता के अनुसार वितरित किया जाएगा।
 

आईएएनएस
गुरुग्राम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment