पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चे तेल में नरमी से राहत की उम्मीद

Last Updated 06 Sep 2020 02:17:25 PM IST

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन पिछले सप्ताह कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की महंगाई से थोड़ी राहत मिल सकती है।


बीते सप्ताह बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब ढाई डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई। भारत तेल की अपनी जरूरतों का अधिकांश हिस्सा आयात करता है। कच्चे तेल में नरमी से आयात सस्ता होगा जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं। तेल विपणन कंपनियों ने बीते सप्ताह डीजल के दाम में दो बार कटौती की जिससे देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 29 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया।

हालांकि एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) कहते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी से बहरहाल पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के दाम में कुछ पैसों की कटौती हो सकती है, लेकिन बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं है क्योंकि दोनों ईंधनों के दाम में इस समय ज्यादा हिस्सा टैक्स का है।

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल 82.08 रुपये लीटर है जिसमें पेट्रोल का बेस प्राइस महज 26.10 रुपये प्रति लीटर है जबकि उत्पाद शुल्क 32.98 रुपये और वैट 18.94 रुपये प्रति लीटर है।

वहीं, डीजल दिल्ली में इस समय 73.27 रुपये प्रति लीटर है जिसमें उत्पाद शुल्क 31.83 रुपये प्रति लीटर है और वैट करीब 10.80 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली सरकार ने जुलाई के आखिर में डीजल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया था।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बिना किसी बदलाव के क्रमश: 73.27 रुपये, 76.77 रुपये, 79.81 रुपये और 78.58 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। पेट्रोल का भाव क्रमश: 82.08 रुपये, 83.57 रुपये, 88.73 रुपये और 85.04 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है।

तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को दिल्ली, कोलकाता में शनिवार को डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड का नवंबर डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 3.93 फीसदी की गिरावट के साथ 42.34 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। ब्रेंट क्रूड का भाव बीते सप्ताह जहां 45 डॉलर प्रति बैरल के करीब बंद हुआ था, लेकिन लगातार तीन सत्रों की गिरावट के चलते इस सप्ताह करीब ढाई डालर प्रति बैरल टूटकर 42 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बंद हुआ।

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध का पिछले सत्र के मुकाबले 4.52 फीसदी लुढ़ककर 39.50 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment