रेहड़ी पटरी वालों के लिए ऐप जारी

Last Updated 20 Aug 2020 01:02:05 AM IST

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के तहत रेहड़ी पटरी वाले विक्रेताओं से रिण का आवेदन लेने को लेकर शहरी स्थानीय निकायों के लिए एक मोबाइल ऐप जारी किया है।


रेहड़ी पटरी वालों के लिए ऐप जारी

राज्य शहरी विकास मंत्रियों के साथ मंगलवार शाम बातचीत के दौरान यह भी फैसला लिया गया कि आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों का एक संपूर्ण सामाजिक-आर्थिक डेटाबेस तैयार करेगा। इसका उद्देश्य उन्हें अन्य योजनाओं का भी लाभ पहुंचाना है।
आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस बारे में राय ली और उनसे तथा संबद्ध अधिकारियों से मुख्य हितधारकों के साथ बैठकें करने को कहा है, ताकि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी वाले विक्रेता 10,000 रुपए की कार्यशील पूंजी रिण प्राप्त कर सकते हैं, जिन्हें उन्हें एक साल में मासिक किस्तों में लौटाना होगा।

बयान में कहा गया है, ‘इस अवसर पर मंत्री ने शहरी स्थानीय निकायों के पदाधिकारियों के लिए एक मोबाइल ऐप भी पेश किया। इस ऐप का उद्देश्य रेहड़ी पटरी वाले विक्रेताओं के रिण आवेदन को आगे बढ़ाने के लिए उपयोगकर्ता अनुकूल डिजिटल मंच उपलब्ध कराना है।’ केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि राज्यों को पारंपरिक ठेला की जगह आधुनिक ठेला गाड़ी खरीदने के लिए रेहड़ी पटरी वालों को मुद्रा/दीनदायल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन रिण जैसी सुविधाएं देने को प्रोत्साहित किया गया, ताकि इन लोगों का आर्थिक उत्थान हो सके।
उन्होंने कहा, ‘पुलिस व नगर निगम अधिकारियों द्वारा रेहड़ी पटरी वालों के उत्पीड़न की स्थिति में जिम्मेदारी तय कर दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।’ लाभार्थियों को एक अनुकूल माहौल में अपनी शिकायतें करने में मदद के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाला एक मंच गठित किया जाना चाहिए, जिसमें पुलिस व शहरी स्थानीय निकाय और अन्य संबद्ध विभागों का प्रतिनिधित्व हो।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment