कच्चे तेल में नरमी के बावजूद फिर बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल में स्थिरता जारी

Last Updated 20 Jul 2020 09:57:50 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को लगातार चैथे सत्र में नरमी जारी रही, लेकिन भारत में उपभोक्ताओं को डीजल की महंगाई से राहत नहीं मिली।


तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन के विराम के बाद डीजल के दाम में फिर 10-12 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। हालांकि पेट्रोल की कीमत लगातार 21वें दिन स्थिर रही।

डीजल की कीमत में सोमवार को हुई वृद्धि के बाद देश की राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल के मुकाबले डीजल 1.21 रुपये लीटर महंगा हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 81.64 रुपये, 76.77 रुपये, 79.83 रुपये और 78.60 रुपये प्रति लीटर हो गई जबकि चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव लगातार 21वें दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड में लगातार चैथे सत्र में नरमी बनी रही। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के सितंबर वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 0.65 फीसदी की गिरावट के साथ 42.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के सितंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 0.61 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.50 डॉलर प्रति बैरल कारोबार चल रहा था।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा, "दुनियाभर में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर बाजार में अनिश्चितता का माहौल है और इससे आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होने का अंदेशा बना हुआ है। लिहाजा, कच्चे तेल की मांग कमजोर रहने की आशंका से इसकी कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है।"
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment