वैश्विक कारणों से अर्थव्यवस्था में सुस्ती

Last Updated 01 Dec 2019 06:42:47 AM IST

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का मानना है कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़ों में दिख रही गिरावट वैश्विक कारणों से है।


सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के छह महीने पूरे होने के मौके पर जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि आर्थिक सुस्ती जो दुनिया भर में है उसी का थोड़ा असर देश में भी दिख रहा है। लोगों के हाथों में पैसे का प्रवाह बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कई बड़े निर्णय लिए हैं, बैंकों का विलय हो या बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपए देने की बात हो, ढाई लाख करोड़ रुपए का कर्ज उद्योगों को देने का विशेष कार्यक्रम हो या एनसीएलटी में लंबित बहुत सारे मुद्दे सुलझाने की बात हो या फिर सरकारी उपक्रमों में विनिवेश की बात हो।

कश्मीर में आतंकवाद कम हुआ : जावड़ेकर ने कहा कि सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीने में राफेल भारत में आया। सेना के लिए आधुनिक सामग्री की खरीद के फैसले लिए गए। सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए समाप्त किया।

इससे कश्मीर में पहली बार आतंकवाद कम हुआ है। उन्होंने कहा कि तीन तलाक की प्रथा को अवैध घोषित करने वाला विधेयक भी संसद में पारित किया गया।

एकल इस्तेमाल प्लास्टिक के खिलाफ चलेगा जनअभियान : उन्होंने कहा कि पहले कार्यकाल में स्वच्छ भारत अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया गया था उसी प्रकार दूसरे कार्यकाल में एकल इस्तेमाल वाली प्लास्टिक के खिलाफ जन अभियान चलाया जाएगा। अयोध्या का फैसला भी इसी बीच आया और देश में स्थिति शांतिपूर्ण रही।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment