भारत को सुगम कारोबार सूची में 50 देशों में लाने की तैयारी: सीतारमण

Last Updated 24 Oct 2019 06:22:01 PM IST

भारत के सुगम कारोबारी माहौल के मामले में विश्व बैंक के 190 देशों की सूची में 14 पायदान चढ़कर 63वें स्थान पर आने के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवार को कहा कि अगले वर्ष इस सूची में देश को 50 प्रमुख देशों की सूची में स्थान दिलाने की तैयारी चल रही है।


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक के सूची जारी किये जाने के बाद संवाददाताओं से कहा कि पिछले पांच वर्षो में 190 देशों की इस सूची में भारत 79 पायदान चढ़ चुका है और अब इसे दुनिया के 50 प्रमुख देशों की सूची में शामिल कराने की तैयारी चल रही है। भारत लगातार तीसरे वर्ष सुधार वाले प्रमख 10 देशों में शामिल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष कारोबार शुरू करने के मामले में मात्र एक अंक का सुधार हुआ लेकिन अब इस पर जोर दिया जायेगा। कारोबार के लिए बिजली पाने के मामले में भी मात्र दो अंकों का सुधार हुआ है। कर भुगतान के मामले में भी छह अंकों का सुधार हुआ है। संपत्ति पंजीकरण और सीमा पार व्यापार के मामले में 12 -12 अंकों का सुधार हुआ है। हालांकि इन्सोलवेंसी के मामले में आईबीसी के कारण 56 अंकों का सुधार हुआ है। निर्माण की अनुमति के मामले में भी देश 25 अंक आगे बढ़ा है।



उन्होंने कहा कि पहले इस सूची में हर देश के दो बड़े शहर शामिल होते थे लेकिन अब इसमें चार शहरों का शामिल किया गया है। भारत से पहले दिल्ली और मुंबई शामिल था और अब इसमें कोलकाता एवं बेंगलुरु को शामिल किया गया है। इसके मद्देनजर इन दोनों के राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजा जा चुका है। सचिव स्तर पर इस संबंध में प्रचार हुआ है।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment