ईज ऑफ डूइंग बिजनेस: भारत की रैंकिंग में जबरदस्त सुधार, भारत पहुंचा 63वें स्थान पर

Last Updated 24 Oct 2019 04:30:04 PM IST

विश्वबैंक की कारोबार सुगमता सूची में भारत ने 14 स्थान की छलांग लगायी है और अब वह दुनिया का 63वां ऐसा देश है जहां कारोबार करना सुगम है।


भारत उन शीर्ष दस देशों में शामिल है जिन्होंने इस सूची में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। यह तीसरी दफा है जब भारत सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले देशों में शीर्ष दस में शामिल रहा है। इसकी प्रमुख वजह दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता को कुशल और सफल तरीके से लागू करना है।      

इससे पिछली सूची में 190 देशों में भारत 77वें स्थान पर था।      

कारोबार सुगमता सूची में न्यूजीलैंड शीर्ष पर बना हुआ है। इसके बाद क्रमश: सिंगापुर, हांगकांग का स्थान है। दक्षिण कोरिया सूची में पांचवे और अमेरिका छठे स्थान पर है।    

भारत के लिए इस सूची में स्थान सुधरना एक राहत भरा मौका है। यह सूची ऐसे समय में आयी है जब भारतीय रिजर्व बैंक, विबैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने देश की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान में कमी की है।      

कारोबार सुगमता सूची-2020 में विश्वबैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था के आकार को देखते हुए सरकार द्वारा किए गए सुधार प्रयासों की सराहना की है।      

विश्वबैंक में विकास अर्थशास्त्र के निदेशक सिमोन जानकोव ने कहा, ‘‘यह लगातार तीसरा साल है जब भारत ‘कारोबार सुगमता’ की दिशा में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले शीर्ष दस देशों में शामिल रहा है। पिछले 20 साल में ऐसा करने में कुछ देश ही सफल रहे हैं। अविसनीय रूप से ऐसा करने वाले अन्य देश जनसंख्या और आकार इत्यादि के मामले में बेहद छोटे (भारत के मुकाबले) हैं।’’      

उन्होंने कहा कि भारत ऐसा पहला देश है जिसने ऐसा कीर्तिमान हासिल किया है। इस साल उसकी रैंिकग में 14 स्थान का सुधार हुआ है।      

सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 शीर्ष देशों में चीन, बहरीन, सऊदी अरब, जॉर्डन, कुवैत, तोगो, तजाकिस्तान, पाकिस्तान और नाइजीरिया हैं।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment