व्यापार युद्ध से होगा 455 अरब डालर का नुकसान

Last Updated 10 Jun 2019 06:33:07 AM IST

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टन लेगार्ड ने व्यापार युद्ध को वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा खतरा बताया है।


व्यापार युद्ध से होगा 455 अरब डालर का नुकसान

उन्होंने कहा कि इससे  वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था को 455 अरब डालर का भारी नुकसान होगा।

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकों के प्रमुखों की बैठक के समापन पर अपने बयान में सुश्री लेगार्ड ने कहा  ‘यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिरता और विकास के मजबूत होने संकेत मिल रहे हैं। यह अच्छी खबर है लेकिन अब भी आगे की राह अनिश्चित और कई नकारात्मक जोखिमों से भरी हुई है।

सबसे बड़ा खतरा मौजूदा व्यापार युद्ध को लेकर है। आईएमएफ का अनुमान है कि अमेरिका और चीन द्वारा एक दूसरे के उत्पादों पर पिछले साल और इस वर्ष लगाए गए करों से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वर्ष 2020 में 0.5 फीसद या तकरीबन 455 अरब डालर की कमी आ सकती है जो आर्थिक गतिविधियों में बड़ी कमी का कारण बन सकता है।’

आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि ब्याज दर काफी कम है और कई विकसित देशों में ऋण का स्तर बढ़ रहा है। उभरते हुए बाजार वित्तीय परिस्थितियों में अचानक बदलाव के प्रति संवेदनशील हैं। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए दूसरा बड़ा खतरा है। सुश्री लेगार्ड ने और नए कर लगाने के खिलाफ भी चेताया तथा मौजूदा व्यापार युद्ध का समाधान ढूंढ़ने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘मेरी समझ से इन जोखिमों को कम करने के लिए पहली प्राथमिकता मौजूदा व्यापार युद्ध को हल करना होना चाहिये। इसके लिए मौजूदा करों को समाप्त करने तथा नये कर न लगाने की जरूरत है।

वार्ता
फुकूका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment