अक्षय तृतीया पर फीकी पड़ी सोने-चाँदी की चमक

Last Updated 07 May 2019 03:12:12 PM IST

वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही घटबढ़ के बावजूद ऊँचे भाव डिजिटल गोल्ड के प्रति ग्राहकों के बढ़े आकर्षण से मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपये लुढ़ककर 32,670 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया।


प्रतिकात्मक फोटो

इस दौरान चाँदी भी पाँच रुपये की गिरावट में 38,125 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, सोना हाजिर आज 2.35 डॉलर की बढ़त में 1,281.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 1.10 डॉलर चढ़कर 1,282.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है, लेकिन ऊँचे भाव के कारण माँग कमजोर पड़ी है। कारोबारियों के मुताबिक ग्राहकों की दिलचस्पी अब डिजिटल गोल्ड में भी बढ़ी है जिसका असर सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। ‘फोनपे’ और ‘पेटीएम’ जैसी डिजिटल भुगतान कंपनियों ने सोने की खरीद अब काफी आसान कर दी है और ग्राहक कम से कम कीमत में इन प्लेटफॉर्म पर सोना खरीद पाते हैं, जिससे उनका रुझान डिजिटल गोल्ड में बढ़ रहा है।

वैश्विक बाजार में एक तरफ दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती के कारण पीली धातु पर दबाव बना हुआ है तो दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के कारण निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश में बढ़ा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चाँदी हाजिर 0.03 डॉलर की गिरावट के साथ 14.86 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।
 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment