पेट्रोल, डीजल के दाम में फिर गिरावट, जानें रेट

Last Updated 31 Jan 2019 10:32:58 AM IST

एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट दर्ज की गई।


पेट्रोल, डीजल के दाम में फिर गिरावट (फाइल फोटो)

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई है। डीजल दिल्ली और कोलकाता में आठ पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

हालांकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में फिर तेजी देखी जा रही है। अगर, यह तेजी आगे भी जारी रहेगी तो पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की जगह फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

दरअसल, भारत अपनी तेल की खपत का तकरीबन 80 फीसदी आयात करता है, इसलिए पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम पर निर्भर करती हैं।



दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल की कीमतें घटकर क्रमश: 71.09 रुपये, 73.18 रुपये, 76.72 रुपये और 73.80 रुपये प्रति लीटर थीं। चारों महानगरों में डीजल के भाव भी घटकर क्रमश: 65.81 रुपये, 67.59 रुपये, 68.91 रुपये और 69.52 रुपये प्रति लीटर हो गए।

मालूम हो कि पेट्रोल और डीजल के दाम घटने से महंगाई पर भी नियंत्रण बना रहता है, क्योंकि माल-ढुलाई खर्च घटने से वस्तुओं की कीमतों में कमी आती है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 62 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ था। कच्चे तेल का दाम बढ़ने से देसी करेंसी रुपये पर दबाव बढ़ता है, क्योंकि तेल आयात के लिए डॉलर की मांग बढ़ जाती है।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment