परफ्यूम आईईडी नई चिंता

Last Updated 04 Feb 2023 01:36:40 PM IST

वर्षो से अशांत जम्मू-कश्मीर में अब एक नई चिंता उभर कर सामने आई है।


परफ्यूम आईईडी नई चिंता

पुलिस ने हाल ही में जम्मू के नरवाल में हुए दोहरे धमाके की तफ्तीश में रियासी के आरिफ को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान उसके पास से परफ्यूम आईईडी (इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) मिला, जिसमें स्प्रे बटन दबाकर धमाका किया जा सकता है। पुलिस ने पहली बार परफ्यूम की बोतल में लगा विस्फोटक जब्त किया है। इससे पहले बारूद लगी आईईडी, टाइमर आईईडी और स्टिकी बम ही आतंकवादी इस्तेमाल में लाते थे। साफ है कि आमजन के लिए खतरा बड़ा है।

वहीं सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह अच्छी-खासी चुनौती है। पहले कहीं भी बम धमाका करना, गोलीबारी कर निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतारना, राज्य के बाहर से आए प्रवासी मजदूरों और गैर मुस्लिम लोगों की हत्या करने के बाद अब परफ्यूम बम का इस्तेमाल करने की साजिश निश्चित तौर पर सुरक्षा बलों और पुलिस फोर्स के लिए बड़ी सिरदर्दी साबित हो रही है।

दरअसल, पाकिस्तान से हर बार अलग-अलग तरीके से भारत के खिलाफ साजिश रची जाती है। कभी ड्रोन से हथियारों की आपूर्ति तो कभी नशीले पदाथरे को भेजना; इस तरह की कुटिल और गिरी हुई हरकत सीमा पार से होती रही है। मगर परफ्यूम आईईडी मिलने का यह पहला मामला चौंकाता भी है और चिंतित भी करता है।

क्योंकि कोई भी शख्स अगर इसे दबाने या खोलने की कोशिश करेगा तो आईईडी विस्फोट हो जाएगा। इस आईईडी को स्पेशल टीम ही निष्क्रिय कर सकेगी। इस तरह के षड्य़ंत्र तत्काल प्रभाव से तोड़ निकालना होगा। और इसके लिए खुफिया एजेंसियों को ज्यादा सतर्क रहना होगा। पाकिस्तान की करतूतों का पर्दाफाश वैश्विक मंच पर करना होगा। साजिशकर्ताओं की पोल-खोल हर स्तर पर भारत को करनी होगी। हालांकि पाकिस्तान को लाख समझाने के बावजूद उसके आचरण में कोई बदलाव नहीं आया है।

वह किसी भी कीमत पर कश्मीर का मसला लटकाए रखना चाहता है और राज्य में अमन बहाली की दिशा में सरकार के कदमों को विफल करने के कुचक्र में लगा रहता है। परफ्यूम आईईडी के तौर पर यह उसकी ताजातरीन चाल है, जिसे वक्त रहते जमींदोज करना होगा। 30 साल से चले आ रहे आतंकवादी कार्रवाई के दरमियान यह पहला मौका है जब इस तरह की एक्सप्लोसिव की बरामदगी हुई है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment