नये भारत की शुरुआत

Last Updated 06 Aug 2020 12:10:15 AM IST

अयोध्या में 5 अगस्त को इतिहास रचा गया। यहां स्थित राम जन्मभूमि में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे विधि-विधान और मंत्रोचार के साथ बहुप्रतीक्षित राम मंदिर का शिलान्यास किया।


नये भारत की शुरुआत

राम मंदिर के भूमि पूजन एवं कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत, उप्र के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी समेत संत समाज के गणमान्य इस ऐतिहासिक क्षण में शामिल रहे। भगवान राम का जन्मस्थान हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल है।

उनके जन्मस्थान पर मंदिर निर्माण से हिंदुओं को भावनात्मक संतुष्टि मिलेगी और उनका अपमानबोध भी खत्म होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने शिलान्यास के बाद अपने संबोधन में कहा भी कि, ‘बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से राम जन्मभूमि आज मुक्त हो गई।’ प्रधानमंत्री मोदी और सर संघचालक मोहन भागवत, दोनों के संबोधनों का मुख्य सार यही था कि आज से एक नये भारत की शुरुआत है।

इसलिए राममंदिर आंदोलन को संकीर्ण और धार्मिक आंदोलन के नजरिये से देखना गलत होगा। प्रधानमंत्री मोदी और मोहन भागवत का यह संदेश विशेषकर उन लोगों के लिए है, जो अयोध्या आंदोलन को गलत ढंग से धर्मनिरपेक्षता के साथ जोड़कर देखते चले आ रहे हैं। वास्तव में मंदिर आंदोलन के परिणाम को किसी धर्म की जीत या हार से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। यह आंदोलन गांधी के रामराज्य की परिकल्पना थी। प्रधानमंत्री मोदी और भागवत, दोनों ने इसी रामराज्य के संकल्प को दोहराया जिसमें सभी जात, धर्म और संप्रदाय के लोग समाहित हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में एक और महत्त्वपूर्ण बात की ओर इशारा किया, ‘भय बिन होये न प्रीत..।’ मोदी ने राम की मर्यादा और आदर्श के साथ-साथ एक ढंग से पाकपरस्त आतंकवाद और भारत-चीन सीमा पर तनाव के संबंध में कहा कि रामराज्य का आदर्श सुशासन के लिए ही नहीं, बल्कि राज्य इतना शक्तिशाली बने कि अपने मूल्यों और सीमाओं की रक्षा कर सके। मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है तो आगे इसे लेकर किस तरह की राजनीति होगी, कहना मुश्किल है लेकिन यह तो कहा जा सकता है कि मंदिर निर्माण के बाद देश में हिंदुत्व प्रेरित राजनीति का और विस्तार होगा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment