सामूहिक लड़ाई की अपील

Last Updated 03 Apr 2020 12:34:45 AM IST

कोरोना जैसी महामारी का प्रकोप यदि किसी एक देश की सीमा को लांघकर दुनिया में फैलकर कहर बरपा सकता है, तो विश्व नेताओं को इससे सबक लेना चाहिए कि यदि किसी एक देश में कोई महामारी फैलती है, तो पूरे विश्व को पारस्परिक सहयोग और एकजुटता की भावना प्रदर्शित करते हुए इसका मुकाबला करना चाहिए।


सामूहिक लड़ाई की अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वषर्गांठ के अवसर पर इसके महत्त्व को रेखांकित किया है। उन्होंने चीनी प्रधानमंत्री लीकेकियांग को भेजे अपने संदेश में कहा है कि भारत और चीन के बीच अच्छे संबंध इस क्षेत्र एवं दुनिया की शांति एवं समृद्धि के लिए महत्त्वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि कोरोना महामारी हमें इस बात की याद दिलाती है कि दुनिया एक दूसरे से किस प्रकार से जुड़ी हुई है। यह भी भान कराती है कि हम मिलकर इसका मुकाबला कर सकते हैं। और इसीलिए कोरोना से मुकाबला करने के लिए सही अथरे में वैश्विक प्रतिक्रिया को अपनाने की जरूरत है। इसमें दो राय नहीं कि भारत और चीन विश्व के दो बड़े विकासशील देश हैं और उभरती हुई अर्थव्यवस्था वाले हैं। दोनों देशों की सभ्यता और संस्कृति प्राचीन हैं, और महत्त्वपूर्ण बात यह भी है कि दोनों देशों के बीच सदियों से व्यापारिक रिश्ते रहे हैं।

जाहिर है कि अगर भारत और चीन के बीच  पारस्परिक संबंध और अधिक मजबूत होंगे तो दक्षिण एशिया सहित पूरे विश्व में शांति और सहयोग का एक नया अध्याय शुरू हो सकता है। वास्तव में प्रधानमंत्री मोदी भारत और चीन की मित्रता को यर्थाथवादी, भू-राजनीतिक विशेषताओं के विभिन्न पहलुओं से परख चुके हैं। वह जानते हैं कि भारत और चीन एक साथ मिलकर दुनिया की किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं।

यही वजह है कि उन्होंने प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन जी-20 को संबोधित करते हुए कहा था कि कोरोना महामारी के प्रसार के लिए एक दूसरे पर दोषारोपण करने की बजाय विभिन्न देशों को पारस्परिक सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। उनका इशारा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर था। ट्रंप ने इस महामारी को चीनी वायरस या वुहान वायरस कहकर चीन का मजाक उड़ाया था। प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि इस विव्यापी संकट के दौरान पूरी दुनिया में सहयोग की भावना की अभिव्यक्ति हो जिससे इस महामारी से सारे देश एकजुट होकर निपट सकें।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment