जमातियों का पागलपन

Last Updated 06 Apr 2020 05:55:10 AM IST

पूरे देश में कोरोना संक्रमित या कोरोना संदिग्ध तब्लीगी जमात के लोगों का हिंसक और शर्मनाक व्यवहार हैरत में डालने वाला है।


जमातियों का पागलपन

दिल्ली के जिन अस्पतालों में वे भर्ती हैं, या जहां क्वारंटाइन में हैं, वहां से लगातार शिकायतें आ रही हैं। सभी अस्पतालों की शिकायत है कि ये अनावश्यक हंगामा करते हैं, अस्पताल के अनुशासन का पालन नहीं करते, मना करने पर बदतमीजी करते हैं, जगह-जगह थूकते हैं और मना करने पर डॉक्टरों पर भी थूक देते हैं। सारे अस्पतालों ने जब हाथ खड़े कर दिए तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पुलिस से सुरक्षा का अनुरोध करना पड़ा। सवाल है कि पुलिस की निगरानी में कब तक किसी का इलाज होगा? गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल को अंतत: वहां भर्ती तब्लीगी जमात के मरीजों में से छह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करानी पड़ी है। ये नसरे के सामने कपड़े उतार देते थे तथा अश्लील हरकतें कर रहे थे। हंगामा, बदतमीजी भी। आखिर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आदेश जारी करना पड़ा कि तबलीग से जुड़े लोगों का इलाज न महिला डॉक्टर करेंगी, न महिला नर्स।

उनकी हरकतों का कोई तार्किक जवाब नहीं है। निजामुद्दीन मरकज सम्मेलन में शामिल तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को देखने डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मिंयों की टीम जाती हैं, तो मस्जिदों, मदरसों तथा अन्य स्थानों पर हमले हो रहे हैं। इनकी जिम्मेवारी है कि ऐसे लोगों को देखें कि उनमें से कितने क्वारंटाइन करने योग्य हैं, कितनों को अस्पताल में भर्ती किया जाना जरूरी। यह उनके ही हित में है लेकिन अगर वो पत्थर चला रहे हैं, चिकित्साकर्मियों को पीट रहे हैं, तो इनको संतुलित दिमाग का मनुष्य कहना कठिन है। हर मनुष्य जीवन की रक्षा चाहता है। क्या ये जानबूझकर मरना चाहते हैं?

जब निजामुद्दीन से बस में बिठाकर लोगों को ले जाया जा रहा था तब भी ये थूक रहे थे। जिनसे आप घृणा करते हैं, उन पर थूकते हैं। क्या इस्लाम डॉक्टरों या स्वास्थ्यकर्मिंयों से घृणा की बात करता है? क्या ये इसलिए थूक रहे हैं कि दूसरे लोग संक्रमित हो जाएं? कोई और उद्देश्य तो नहीं हो सकता। साफ है कि इनके दिमाग में मजहब के नाम भयानक जहर भरा जा चुका है वरना ऐसे व्यवहार का कोई कारण नहीं है। इनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई ही एकमात्र रास्ता बचता है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment