ट्रंप का उद्गार

Last Updated 28 Feb 2020 04:35:46 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्वदेश वापसी के साथ कहा है कि उनकी भारत यात्रा बेहद सफल रही। उनकी जगह कोई भी राष्ट्रपति होता तो उसकी प्रतिक्रिया यही होती।


ट्रंप का उद्गार

मोटेरा स्टेडियम में करीब सवा लाख उत्साहित भारतीयों को संबोधित करना किसी विदेशी नेता के लिए असाधारण कार्यक्रम था। भारत में भले इस पर प्रश्न उठाए जाएं, कुछ लोग इसे फिजूलखर्ची कहें लेकिन अमेरिका की धरती पर उतरने के बाद ट्रंप की पहली प्रतिक्रिया साबित करती है कि स्वागत और कार्यक्रम की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कूटनीति काफी सफल रही। ट्रंप ने भारत को एक महान देश बताया। विदेशी नेताओं की यात्राएं ज्यादातर औपचारिकताओं में बंधी होतीं हैं।

उसका एक निर्धारित स्वरूप कायम हो चुका है। उसमें प्रोटोकॉल के अनुसार हवाई अड्डे पर स्वागत, फिर तय कार्यक्रमानुसार वार्ता, संबंधित नेताओं-अधिकारियों के साथ वार्ता, समझौता और संयुक्त संबोधन..। इन प्रक्रिया को कायम रखते हुए भी विदेशी नेताओं की महत्त्वपूर्ण यात्राओं को थोड़ा अलग आकषर्क और भावनात्मक रूप देकर मोदी ने अपनी कूटनीति को नया आयाम दिया है। वे नेताओं को अलग-अलग शहरों में ले गए हैं, परंपरा से अलग स्वागत किया है तथा ऐसे कार्यक्रमों में उनको शिरकत कराया है जो पहले नहीं हुआ करता था।

ट्रंप के कार्यक्रम को प्रधानमंत्री ने सबसे अलग रूप दिया। ट्रंप और उनके साथ आए नेताओं-अधिकारियों का इससे गदगद होना स्वाभाविक था। इसका असर उनके दिलो-दिमाग पर पड़ना ही था। अपनी एकल पत्रकार वार्ता में भी विवादित प्रश्नों का जवाब उन्होंने सधे हुए तरीके से दिया। एक भी बात ऐसी नहीं कही, जिससे भारत के लिए स्पष्टीकरण देने या झेंपने की स्थिति पैदा हो।

यहां से भारत अमेरिका संबंधों को एक और आयाम मिला है। ट्रंप ने इस यात्रा के दौरान भारत के साथ 21 हजार करोड़ रु पये के रक्षा समझौता किया तथा कई समझौतों की नींव पड़ी।  भविष्य में ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में मिलकर काम करने पर सहमति भी बनी है। इस यात्रा के दौरान ऐसा एक भी पहलू नहीं उभरा, जिससे कि दोनों देशों के बीच बिल्कुल दो ध्रुव जैसी स्थिति बनी हो। जम्मू-कश्मीर से लेकर अनुच्छेद 370, नागरिकता संशोधन कानून आदि पर ट्रंप का रवैया ऐसे सधे हुए नेता की थी, जिसकी उम्मीद उनसे कम ही लोग कर रहे थे। इस तरह केवल ट्रंप के लिए ही नहीं हमारे लिए भी यह यात्रा सफल मानी जाएगी।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment