आईएस का अंत

Last Updated 25 Mar 2019 06:44:44 AM IST

सीरिया में आईएसआईएस के अंतिम रूप से पराजय की घोषणा पूरे विश्व के लिए राहत की खबर है।


आईएस का अंत

पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में आईएस के कब्जे वाले आखिरी गांव को मुक्त कराने के साथ ही कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, बागुज मुक्त हो गया और आईएस के खिलाफ सैन्य जीत हासिल कर ली गई। इसके साथ ही दुनिया भर सें प्रसन्नता के संदेश आने लगे। मध्यकालीन इतिहास की बर्बरता को भी पीछे छोड़ने वाले इस आतंकवादी संगठन ने पूरी दुनिया को भयाक्रांत किया था। इराक और सीरिया को तो इनने जहन्नुम ही बना दिया।

जेहाद और शरीयत के अनुरूप इस्लामी साम्राज्य स्थपित करने के नाम पर कत्लोगारद के ऐसे दृश्य हमारे सामने आए, जिससे वहशीपन भी पीछे छूट रहा था। यजीदी लड़कियों-महिलाओं को जबरन हरम में शामिल करना, आतंकवादियों के साथ सेक्स करने को मजबूर करना और गुलाम बनाकर बेच देना..ये सब ऐसी बातें थीं, जिनकी आज के समय हम-आपने कल्पना भी नहीं की होगी। अल बगदादी ने स्वयं को दुनिया का खलीफा ही घोषित कर दिया था।

ऐसे उन्माद और पागलपन के पीछे दुनिया के हजारों नवजवान पागल हो गए। आईएस में युवाओं के शामिल होने की एक समय होड़ लगी थी। तभी तो इराक और सीरिया के इतने बड़े क्षेत्र पर कब्जा जमाने वे सफल हुए। कुछ समय तक लगता था कि इसका अंत होगा ही नहीं। हालांकि अमेरिका एवं रूस में सीरिया को लेकर कायम मतभेद इसको समूल नाश के संघर्ष में बड़ी बाधा थी। बावजूद पहले इराक से इसका अंत हुआ और अब सीरिया से। पांच वर्ष के इस संघर्ष में तीन लाख से ज्यादा लोग मारे गए। सभ्यता-संस्कृति के अनेक केंद्र इस संगठन ने इस्लाम विरोधी करार देकर नष्ट कर दिए। जाहिर है, इन सबको अब वापस नहीं लाया जा सकता है।

वस्तुत: आईएस ने जितना विनाश कर दिया है, उनका पुनर्निर्माण और विस्थापित व देश से बाहर पलायन कर गए लोगों का पुनर्वास अब बड़ी चुनौती बनकर सामने खड़ा है। इसमें पूरे विश्व को योगदान देना होगा। वैसे आईएस सैन्य युद्ध में अवश्य हारा है विचार के स्तर पर यह खत्म नहीं हुआ है। इससे प्रेरित कई इस्लामी समूह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा कर रहे हैं। आतंकवाद के विरु द्ध युद्ध का अंत तभी होगा, जब ये सारे पराजित हो जाएं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment