IND v ENG: तीसरे टेस्ट से अचानक बाहर हुए रविचंद्रन अश्विन, पारिवारिक कारणों के चलते उठाना पड़ा ये कदम

Last Updated 17 Feb 2024 08:52:54 AM IST

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पारिवारिक मेडिकल आपात स्थिति के कारण इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में चल रहे तीसरे टेस्ट से तुरंत हट गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


IND v ENG

अश्विन, जो शुक्रवार को इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट के क्लब में शामिल हो गए, अपने परिवार में एक चिकित्सा आपातस्थिति में भाग लेने के लिए तुरंत राजकोट से अपने गृहनगर चेन्नई के लिए रवाना हो गए हैं।

बीसीसीआई ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "इस चुनौतीपूर्ण समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम अश्विन का पूरा समर्थन करती है।"

बीसीसीआई के बयान में कहा गया है, "बीसीसीआई चैंपियन क्रिकेटर और उनके परिवार को अपना हार्दिक समर्थन देता है। खिलाड़ियों और उनके प्रियजनों का स्वास्थ्य और भलाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। बोर्ड अश्विन और उनके परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध करता है, क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण समय में यात्रा कर रहे हैं।"

बोर्ड और टीम अश्विन को हर आवश्यक सहायता देना जारी रखेगी और जरूरत कि मुताबिक सहायता प्रदान करने के लिए संचार के रास्ते खुले रखेंगे।

बीसीसीआई ने बताया कि टीम इंडिया इस संवेदनशील समय के दौरान प्रशंसकों और मीडिया की समझ और सहानुभूति की सराहना करती है।

मेडिकल आपात स्थिति में भाग लेने के लिए अश्विन का राजकोट से प्रस्थान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद केवल दूसरे भारतीय गेंदबाज बनने के लिए अश्विन की प्रशंसा करने के कुछ घंटों बाद हुआ।

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "रविचंद्रन अश्विन को 500 टेस्ट विकेट लेने के असाधारण मील के पत्थर पर बधाई! उनकी यात्रा और उपलब्धियां उनके कौशल और दृढ़ता का प्रमाण हैं। वह आगे और शिखर छूएं, इसके लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं। @ashwinravi99।"

अश्विन ने क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया, क्योंकि वह 500 टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए और इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय बन गए।

37 वर्षीय उस्ताद ने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान जैक क्रॉली को विकेट नंबर 500 पर आउट किया।

नाथन लियोन और मुथैया मुरलीधरन के अलावा, वह इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले केवल तीसरे ऑफस्पिनर हैं। मैच और डिलीवरी के मामले में अश्विन दूसरे सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचे।

नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से नाथन लियोन एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने अश्विन से अधिक विकेट लिए हैं। अश्विन की तुलना में 26 अधिक गेम खेलने के बावजूद, ल्योन का वर्तमान कुल 509 अश्विन से केवल नौ अधिक है।

अश्विन के करियर के सभी पहलुओं में घरेलू मैदान पर उनका रिकॉर्ड सबसे उल्लेखनीय है, उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 21.22 की औसत से 347 विकेट लिए हैं।

वह अनिल कुंबले, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और मुथैया मुरलीधरन के बाद तीन और विकेट लेकर 350 घरेलू विकेट तक पहुंचने वाले पांचवें गेंदबाज बन जाएंगे।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment