जायसवाल का शतक, भारत को 322 रन की बढ़त

Last Updated 17 Feb 2024 05:50:52 PM IST

भारत ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को पहली पारी में 319 रन पर समेटने के बाद युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (104 रिटायर्ड हर्ट) के शानदार शतक और उनकी शुभमन गिल (नाबाद 65) के साथ दूसरे विकेट के लिए 155 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत दूसरी पारी में शनिवार को तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 196 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 322 रन पहुंचा दी।


यशस्वी जायसवाल ,शुभमन गिल

भारत को पहली पारी में 126 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी जिसे उसने 300 के पार पहुंचा दिया है। तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ था तब इंग्लैंड ड्राइविंग सीट पर था और तीसरे दिन के खेल की समाप्ति के बाद अब भारत की पकड़ मज़बूत है। भारत के पास अब 322 रनों की बढ़त हो गयी है। पहली पारी में मात्र 10 रन बनाने वाले जायसवाल ने दूसरी पारी में आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी और भारत को रोहित शर्मा(19) के जल्दी आउट हो जाने के झटके से उबारा। उन्हें गिल के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 155 रन जोड़े। जायसवाल ने 133 गेंदों पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 104 रन बनाये।

भारतीय पारी का 44वां ओवर समाप्त होने के बाद यशस्वी काफ़ी दर्द में लग रहे थे और उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला किया। नए बल्लेबाज रजत पाटीदार खाता खोले बिना टॉम हार्टली की गेंद पर आउट हो गए। एक साधारण सी गेंद थी लेकिन पाटीदार को पवेलियन लौटा होगा, शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद थी स्टंप्स की लाइन में और उसे बैकफुट से पुल के लिए गए लेकिन सीधा रेहान अहमद के हाथों में खेल बैठे। गिल ने नाईट वॉचमैन कुलदीप यादव के साथ शेष ओवर सुरक्षित निकाल लिए। गिल 120 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 65 तथा कुलदीप 15 गेंदों में तीन रन बनाकर क्रीज पर थे।

इससे पहले भारत ने तीसरे दिन के खेल के पहले सत्र में शतकवीर बेन डकेट सहित तीन विकेट झटके जिससे लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 61 ओवर में 290/5 था। भारत ने लंच के बाद शेष पांच विकेट मात्र 29 रन पर निकालकर मेहमानों की पहली पारी को निपटा दिया। मोहम्मद सिराज 84 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो तथा रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।

पहला घंटा शुरू होने से पहले ही, रविचंद्रन अश्विन के पारिवारिक चिकित्सा आपात स्थिति के कारण मैच से हटने के कारण भारत दबाव में था। दो बाउंड्री के बाद, बुमराह ने भारत को सफलता दिलाई क्योंकि जो रूट ने रिवर्स रैंप पर सीधे दूसरी स्लिप में कैच दे दिया। एक गेंद पर कुलदीप ने बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर दिया, जो आठ गेंद में डक हो गया और गेंद तेजी से मुड़ी। बेयरस्टो ने रिव्यू लिया, लेकिन फैसला नहीं बदला।

डकेट सहज नहीं दिख रहे थे, लेकिन उन्होंने 150 रन के पार पहुंचने के लिए काफी प्रयास किया। दूसरे छोर से स्टोक्स को बुमराह के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा और कुलदीप को अलग-अलग टर्न मिले। स्टोक्स ने जवाबी हमला करने की कोशिश की जब उन्होंने बाउंड्री हासिल करने के लिए आसानी से उछाल, फ्लिक और ड्राइव किया। लेकिन डकेट, जो कुलदीप की वाइडर लाइन के साथ संघर्ष कर रहे थे और बाउंड्री नहीं लगा पा रहे थे, एक छोटी और वाइड गेंद के लिए पहुंचे, जिसे उन्होंने सीधे कवर करने के लिए कट किया, जिससे उनकी पारी 151 गेंदों पर 153 रन पर समाप्त हो गई।

लंच के समय कप्तान बेन स्टोक्स 39 रन बनाकर नाबाद थे , विकेटकीपर बेन फॉक्स छह रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे। इंग्लैंड ने पहले सत्र में 83 रन बनाए, लेकिन तीन विकेट भी गंवाए। लंच के बाद जडेजा ने स्टोक्स को 41 रन पर आउट किया और टॉम हार्टली (9) को स्टंप कराया। सिराज ने बेन फॉक्स (13), रेहान अहमद (6) और जेम्स एंडरसन (1) के विकेट लेकर इंग्लिश पारी 319 रन पर समेट दी।

 

आईएएनएस
राजकोट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment