IND vs ENG, 2nd Test : भारतीय बल्लेबाजों ने स्वीप व रिवर्स स्वीप का अभ्यास किया

Last Updated 01 Feb 2024 11:36:35 AM IST

भारत के मौजूदा दौर के बल्लेबाजों को स्वीप शॉट के लिए नहीं जाना जाता है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम के खिलाड़ियों ने नेट सत्र में जम कर इस शॉट का अभ्यास किया।


विशाखापत्तनम : अभ्यास सत्र के दौरान यशस्वी जायसवाल को टिप्स देते भारतीय कप्तान रोहित शर्मा।

कप्तान रोहित शर्मा को छोड़कर किसी अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने पांच मैचों की सीरीज के हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में स्वीप शॉट का सहारा नहीं लिया था।

इंग्लैंड ने इस टेस्ट में भारतीय स्पिनरों के खिलाफ स्वीप और रिवर्स स्वीप का कारगर इस्तेमाल किया था।

दोपहर में टीम की पहले नेट सत्र में लय तलाश रहे शुभमन गिल को स्वीप और रिवर्स स्वीप दोनों का अभ्यास करते देखा गया। गिल ऐसे खिलाड़ी है जिसके पास लगभग सभी शॉट्स हैं लेकिन सीरीज पहले मैच में जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक होने पर उनकी आलोचना की गयी।

शुक्रवार से होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पदार्पण करने के दावेदार रजत पाटीदार भी स्वीप और रिवर्स स्वीप का अभ्यास करते देखे गए। टीम के बल्लेबाज हर गेंद पर स्वीप नहीं कर रहे थे लेकिन हैदराबाद के नेट सत्र की तुलना में यह काफी अधिक था।

टीम में पहली बार शामिल हुए सरफराज खान को भी बल्लेबाजी अभ्यास करते देखा गया। वह और पाटीदार दोनों स्लिप में कैच का अभ्यास भी कर रहे थे।

टीम के बल्लेबाजी को कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि खिलाड़ियों को अपनी ताकत के अनुसार खेलना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘यह (स्वीप और रिवर्स स्वीप) ऐसी चीज नहीं है जिसे आप आजमा सकते हैं। आपको इसका अभ्यास करने की जरूरत है। आपके पास अधिक शॉट हैं तो वह फायदेमंद है। हम पारंपरिक तरीके से खेलते हैं। हमारी ताकत सीधे बल्ले से खेलना और अपने पैरों का उपयोग करना है। हमें इसे अच्छी तरह से करने की जरूरत है।’

इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट सुबह टीम के सत्र में रिवर्स स्वीप के अभ्यास से पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में तैयार हुए।
 

भाषा
विशाखापत्तनम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment